सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को है, इस दिन कर लें बस ये उपाय, बरसने लगेगी शिवजी की कृपा

0
2


Sawan 2022, Sawan Last somwar 2022 Date: सावन का सोमवार भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है. शिव सभी दुखों को हरने वाले हैं, यही कारण है कि उनके लिए हर हर महादेव कहा जाता है. सावन सोमवान में जो लोग विधि और श्रद्धाभाव से व्रत-पूजा करते हैं, भगवान भोलेनाथ उनके कष्टों को अवश्य ही दूर करते हैं. 

8 अगस्त को सावन का चौथा और आखिरी सोमवार (Panchang 8 August 2022)
पंचांग के अनुसार सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त 2022 को है. इस दिन एक नहीं कई शुभ संयोग बनने जा रहे हैं, जो इस दिन के धार्मिक महत्व को बढ़ा रहे हैं. इस दिन क्या विशेष है आइए जानते हैं-

अंतिम सोमवार को रखा जाएगा पुत्रदा एकादशी का व्रत (Sawan 4th Monday)
आखिरी सोमवार को श्रावण यानि सावन की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. इस एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है.  इस दिन संतान के लिए व्रत रखकर भगवान विष्णु से उन्नति, संपन्नता की कामना की जाती है. यानि इस दिन भगवान शिव के साथ साथ विष्णु जी की भी पूजा का उत्तम संयोग बना है.

Astrology: आपके लाडले में आ रही हैं ये गंदी आदतें तो हो जाएं सावधान, ये ग्रह बिगाड़ रहे हैं काम

अभिजीत मुहूर्त कब से कब तक रहेगा (Sawan Shubh Muhurat 2022)
पौराणिक मान्यता के अनुसार शुभ और मांगलिक कार्यों को करने के लिए अभिजीत मुहूर्त को उत्तम माना गया है. 8 अगस्त 2022 को अभिजीत मुहूर्त प्रात: 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 53 मिनट तक रहेगा.

सावन के आखिरी सोमवार पर कर ले बस ये एक उपाय (Sawan Upay in Hindi)
सावन का संपूर्ण महीना भगवान शिव को समर्पित है. भगवान भोलेनाथ सबसे जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं. मान्यता है कि भगवान शिव को जल मात्र के अभिषेक से भी प्रसन्न किया जा सकता है. इस दिन सच्चे मन से जल में गंगाजल की कुछ बूंदे मिलाकर अभिजीत मुहूर्त में भगवान शिव का जलाभिषेक कर सकते हैं. जलाभिषेक करते समय इस मंत्र का जाप अवश्यक करें-

ओम नमः शिवाय (om namah shivaya)

साप्ताहिक राशिफल 8 से 14 अगस्त: जानें अपना भविष्यफल

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखबिहार के ग्राउंड वाटर में ज्यादा यूरेनियम की आशंका, 10 जिलों के नमूने जांच के लिए भेजे
अगला लेखoxygenos 13 update rollout date, OnePlus का हर फोन हो जाएगा नए जैसा अगर कर लेंगे ये छोटा-सा काम! – oxygenos 13 update here are the smartphones list getting the update
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।