सालों बाद नाग पंचमी पर बन रहा ये अनोखा संयोग, इन मुहूर्त में न करें पूजा

0
1


Nag Panchami 2022 Special Coincidence Shubh Muhurt: सावन के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है. इस दिन नाग देवता और भगवान शंकर की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शंकर की विधिवत पूजा व रुद्राभिषेक करने वाले भक्त को सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. जीवन में खुशहाली व सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार देवी-देवताओं की पूजा शुभ मुहूर्त में करने से कई गुना पुण्य लाभ मिलता है. वहीं अशुभ मुहूर्त में पूजा करने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है. इस बार नाग पंचमी के दिन अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में नाग पंचमी के दिन अशुभ मुहूर्त में पूजा न करें नहीं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाएँगी. मां लक्ष्मी के नाराज होने से घर में कंगाली आएगी. धन का आगमन रुक जाएगा.

नाग पंचमी के दिन बना है अद्भुत संयोग

इस साल नाग पंचमी पर विशेष संयोग बन रहा है. पंचांग के मुताबिक़ इस बार नाग पंचमी के दिन मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा क्योंकि सावन में हर मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत रखा जाता है. यह व्रत माता पार्वती को समर्पित माना गया है. इस लिए नाग पंचमी के दिन नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव और माता पार्वती की भी पूजा की जाएगी.

इसके साथ ही नागपंचमी के दिन शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहे हैं. शिव योग शाम 06 बजकर 38 मिनट तक रहेगा और उसके बाद सिद्धि योग शुरू होगा. इन दोनों ही योग में पूजा करने से शिव जी और नाग देवता की विशेष कृपा होगी. साथ ही भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी. इन दोनों योग में किए गए हर कार्यों में सफलता मिलती है.

इन अशुभ मुहर्त में करें पूजन

नाग पंचमी के दिन ये अशुभ मुहूर्त भी बन रहें हैं. ऐसे में इन मुहूर्त में पूजन न करें अन्यथा अशुभ फल मिलेगा.

  • राहुकाल 03:49 PM से 05:30 PM
  • यमगण्ड 09:05 AM से 10:46 AM
  • गुलिक काल 12:27 PM से 02:08 PM
  • विडाल योग 05:29 PM से 05:43 AM, अगस्त 03

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखEV EXPO 2022: इलेक्ट्रिक व्हीकल के शौकीनों के लिए ये तीन दिन होंगे बेहद खास, दिल्ली में लगने जा रहा सबसे बड़ा मेला
अगला लेखJoe Biden और Xi Jinping की आमने-सामने होगी मुलाकात, इन 5 मुद्दों पर हैं बड़े विवाद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।