सर्दियों में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए खाएं खजूर, जानें अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

0
0


Health Benefits Of Eating Dates In Winters: ड्राई फ्रूट्स में खजूर का सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है. आपने देखा होगा कि सर्दियों की दस्तक होते ही बाजार में खजूर की भरमार लग जाती है. दरअसल, इसे खाने से शरीर को गर्माहट बनी रहती है. साथ ही इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों में असरदार होते हैं. आइए जानते हैं, खजूर से मिलने वाले फायदे के बारे में…

सर्दियों में खजूर खाने के फायदे-

1. डायबिटीज कंट्रोल करता है
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को मीठे की क्रेविंग होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल बढ़ने का डर रहता है. ऐसे में आप आराम से खजूर का सेवन कर सकते हैं. बता दें, खजूर मीठा होने के बावजूद भी डायबिटीज के मरीजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

2. खून की कमी पूरी होती है
अगर आपको बॉडी में खून की कमी हो रही है, तो ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. शरीर में खून की कमी को एनीमिया के नाम से जाना जाता है. खजूर की मदद से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं. बता दें, खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है. वहीं इसमें फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. 

3. हड्डियों को रखे मजबूत
ठंड में अक्सर मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ज्यादातर लोग इसके दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर में कैल्शियम और पोटेशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से हड्डियां स्वास्थ रहती हैं. सर्दियों में गठिया की दिक्कत में भी इसे खाने से आराम मिलता है. 

4. कब्ज से राहत
सर्दियों में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खजूर खाएं. इससे आपको काफी आराम मिल सकता है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले 2-4 खजूर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इसे खा लें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद ​Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

पिछला लेखकाफी खतरनाक है इजरायल की ‘प्वाइंट ब्लैंक’ मिसाइल! ढूंढ-ढूंढकर करेगी दुश्मन का खात्मा, अमेरिकी फौज में जल्द होगी शामिल
अगला लेखभास्कर अपडेट्स: न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे 44 साल के क्रिस हिपकिंस; 2008 में पहली बार सांसद चुने गए थे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।