सर्दियों में आलस करने से बढ़ रहा है वजन, डाइट में शामिल करें ये 5 मौसमी फूड, नहीं निकलेगी तोंद बाहर, रहेंगे फिट

0
0


हाइलाइट्स

ठंड के मौसम में लोग आलस करते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है.
आयरन, फाइबर से भरपूर साग वजन घटाने में बेहद कारगर होते हैं.

Foods for weight loss: सर्दियों के मौसम में लोगों में आलस बढ़ जाता है. लोग शारीरिक रूप से भी कम एक्टिव रहने लगते हैं. ठंड के कारण घर से बाहर निकलने से बचते हैं. जो लोग गर्मी में जिम जाकर वर्कआउट करते थे, वे भी अब कम बाहर निकलना पसंद करते हैं. सर्दियों के मौसम में शारीरिक गतिविधियां कम होने और घर में बैठकर सारा दिन खाते रहने की आदत डेवलप हो जाती है. इससे वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में डाइट में सोच-समझकर आपको कोई भी फूड शामिल करना चाहिए. इस मौसम में ढेरों वेरायटी में सब्जियां मिलती हैं. साथ ही कई तरह के सीजनल फल, फूड मिलते हैं, जिनका सेवन करने से वजन को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करके आप हेल्दी रहने के साथ मोटापे से भी बचे रहेंगे.

गाजर खाएं- सर्दियों में गाजर खूब मिलता है. अक्सर ठंड में लोग गाजर का हलवा खूब खाते हैं. इसमें मावा, घी, चीनी, ड्राई फ्रूट्स खूब डाले जाते हैं, जो वजन को बढ़ा सकते हैं. बेहतर है कि आप कच्चा गाजर खाएं ताकि वजन कंट्रोल में रहे. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर वजन घटाने में आपकी मदद करती है. इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के भी अधिक होता है. गाजर में कैलोरी भी कम होती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आप इसे प्रतिदिन खा सकते हैं. यह आंखों के लिए भी बेस्ट है.

इसे भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के लिए सूखे मेवे खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह, जानें कौन से ड्राई फ्रूट्स हो सकते हैं बेस्ट

मूली खाएं- आप मूली खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं, साथ ही कई अन्य सेहत लाभ पा सकते हैं. चूंकि, मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है. इसमें फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है. गाजर की तरह मूली में भी फैट और कैलोरी कम होती है. सर्दियों के मौसम में मूली को कई तरह से आप खा सकते हैं. मूली का पराठा बना लें या फिर सलाद में काटकर खाएं.

साग खाएं- सर्दी में ढेरों साग की वेरायटी मिलती है. यह हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आयरन, फाइबर वजन घटाने के काम आते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल्स की कमी को पूरा कर सकते हैं.

मूंगफली का करें सेवन- सर्दियों के मौसम में मूंगफली भी खूब मिलती है. धूप में बैठकर लोग खूब मूंगफली खा जाते हैं. मुट्ठी भर मूंगफली खाने से आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होगा. आपका पेट भरा हुआ रहेगा. इस तरह आप कम खाएंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा. हालांकि मूंगफली में फैट अधिक होता है, इसलिए आप इसे सीमित मात्रा में खाएं तो ही फायदा करेगा. ठंड के मौसम में मूंगफली से कई चीजें बनाकर आप खा सकते हैं.

शकरकंद, चुकंदर आदि का सेवन करके भी वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. शकरकंद को आप उबाल कर खा सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसे आप रोस्ट करके खाएंगे तो देर तक पेट भरा होने का अहसास होगा. इससे वजन कंट्रोल में रहेगा. वहीं, चुकंदर में भी फैट और कैलोरी कम होता है, पानी की मात्रा अधिक होती है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है. इसके सेवन से भी वजन कम किया जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Winter season



Source link

पिछला लेखसुरक्षा में सेंध: क्या पीएम मोदी के ऊपर हमले की थी योजना? सेना का सिपाही बता वीवीआईपी इलाके में घुसा शख्स
अगला लेखफिर चला मुकेश अंबानी का जादू, रिलायंस Jio का मुनाफा देखकर चौंधिया जाएंगी आंखें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।