सफेद बालों से छुटकारा पाने का देसी इलाज, किचन में रखी इस चीज से बनाएं कलर, जड़ से हो जाएंगे काले

0
0


हाइलाइट्स

मेथी के पत्तों में ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत कई पोषक तत्व होते हैं.
मेथी को पीसकर अगर बालों पर लगाया जाए, तो कई फायदे मिलते हैं.

Green Fenugreek Remedy For Grey Hairs: कम उम्र में ही सफेद बाल (White Hair) हो जाने से युवाओं को काफी टेंशन हो जाती है. किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी में बालों का अहम योगदान माना जाता है. अगर बाल उम्र से पहले सफेद हो जाएं, तो इससे सोशल लाइफ पर काफी असर पड़ता है. सफेद बालों से बचने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं. अगर आपसे कहा जाए कि आपकी किचन में रखी चीजो से बाल दोबारा से काले हो जाएंगे, तो क्या यकीन कर पाएंगे? भले ही यह बात आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन सही है. आज आपको बताएंगे कि सफेद बालों को कैसे देसी तरीके से जड़ से काला किया जा सकता है.

हरी मेथी सफेद बालों का करेगी खात्मा

हेल्दिफाईमी की रिपोर्ट के मुताबिक हरी मेथी (Green Fenugreek) सबसे ज्यादा फायदेमंद सब्जियों में शुमार होती है. इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, ओमेगा 3 एंड 6 फैटी एसिड बाल झड़ने से रोकते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो सफेद बालों की समस्या को भी रोका जा सकता है. अगर बाल सफेद हो गए हैं, तो उन्हें काला करने में भी मदद मिल सकती है. इसके कई घरेलू नुस्खे सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ये 5 फूड्स भूलकर भी दोबारा न करें गर्म, हो जाएगा बड़ा नुकसान

हरी मेथी से ऐसे बना सकते हैं देसी कलर

हरी मेथी के कई घरेलू नुस्खे आपने सुने होंगे और इनसे लोगों को काफी फायदा भी मिलता है. आप हरी मेथी के पत्ते पीसकर पेस्ट बना लें और फिर उसमें मेहंदी पाउडर, इंडिगो पाउडर, नारियल तेल व हेयर कंडीशनर मिलाकर पेस्ट बनाएं और अच्छे से मिला लें. अब आपका देसी कलर बनकर तैयार है. इसे करीब 2 घंटे तक बालों पर लगाएं. इसके बाद धो दें. माना जाता है कि ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और सफेद बालों की समस्या से राहत मिल सकती है. इस नुस्खे से डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो सकती है. यह एक होम रेमेडी है. अगर आपको स्किन या बालों से संबंधित कोई बीमारी है, तो यह नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

कई बीमारियों से बचाव करती है मेथी

मेथी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपू होते हैं. इनमें विशेष रूप से एंटी-डायबिटिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा में हरी मेथी का उपयोग उल्लेखनीय रहा है. मेथी के पत्तों का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टिम बेहतर होता है. साथ ही हार्ट हेल्थ, स्किन और बालों को भी कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- WHO ने शराब को लेकर दी वॉर्निंग, बताया कितनी मात्रा में सेवन करना सेफ

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखआपकी पुरानी बाइक और स्कूटर भी हो सकता है Smartphone से कनेक्ट, जानें पूरा प्रोसेस
अगला लेखटीम इंडिया के लिए बुरी खबर, राहुल द्रविड़ इस वजह से अचानक बेंगलुरु लौटे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।