सफलता की कुजी: इन आदतों के कारण जीवन में देखना पड़ता है धन का संकट, ऐसे पाएं लक्ष्मी जी की कृपा

0
0


Safalta Ki Kunji: सफलता की कुंजी कहती है कि सफलता अच्छे गुणों पर निर्भर करती है. धनवान हो जाना, सुख सुविधाओं के साधन एकत्र कर लेना ही सफलता नहीं है. विद्वानों का मानना है कि जब व्यक्ति अच्छे गुणों को अपनाकर, परिश्रम से सफलता को प्राप्त करता है तो, यही असली सफलता कहलाती है. गलत आदतों के कारण जीवन में कई तरह की परेशानियों और संकटों का सामना करना पड़ता है. गलत आदतों के कारण धन का संकट खड़ा हो जाता है, जिस कारण जीवन दिक्कतों से भर जाता है.

सफलता स्वयं के साथ दूसरों को भी प्रसन्नता प्रदान करती है, जो लोग स्वयं के विकास के लिए प्रयासरत रहते हैं, वे कभी सच्ची सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं. स्थाई और लंबे समय तक कायम रहने वाली सफलता को तभी प्राप्त किया जा सकता है, जब उसमें जनकल्याण की भावना निहित हो. 

गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि मनुष्य को सदैव अच्छे गुणों को अपनाना चाहिए. अच्छे गुण ही इस धरती को सुंदर और समृद्धि बनाने में अपना योगदान प्रदान करते हैं. विद्वानों का भी कहना है कि सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छी आदतों को अपनाने पर बल देना चाहिए. इसके साथ ही इन आदतों से दूरी बनाकर रखना चाहिए-

लक्ष्मी जी का आशीर्वाद करें
विद्वानों का मत है कि अच्छे गुण सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं. अच्छे कार्यों को करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है, अच्छी आदतों को अपनाने वालों को लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

लोभ न करें
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को संतोष रखना चाहिए. जो व्यक्ति धैर्य नहीं रखता है और लोभ में फंसा रहता है, ऐसे लोग सदैव परेशान और अशांत रहते हैं. ऐसे लोगों के जीवन में धन की कमी हमेशा बनी रहती है. इसके साथ ही ऐसे लोग नकारात्मक विचारों से भी घिरे रहते हैं. लक्ष्मी जी लोभ औ नकारात्मक विचारों वालों को कभी अपनी कृपा प्रदान नहीं करती हैं.

ये भी पढ़ें

Budhaditya Yoga: सूर्य और बुध ग्रह की युति से बनता है बुधादित्य योग, जिसकी कुंडली में होता है उसे जीवन में मिलती है अपार सफलता

Ashadh month 2021: आषाढ़ मास का जानें महत्व, इस महीने इन बातों का रखना चाहिए ध्यान



Source link

पिछला लेखMehreen Pirzada ने कांग्रेस नेता Bhavya Bishnoi संग तोड़ा रिश्ता, तीन महीने पहले की थी सगाई
अगला लेखtik tok ban revokes in pakistan: पाकिस्तान का फिर आया चाइनीज ऐप TikTok पर दिल, तीसरी बार बैन हटा, जानें क्या है वजह – pakistan again revokes ban on chinese app tiktok over objectionable content, see details
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।