सफलता की कुंजी: जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो इन कार्यों को भूल कर भी न करें

0
0


Safalta Ki Kunji: सफलता की कुंजी कहती है कि जीवन में यदि सफलता प्राप्त करनी है तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कभी कभी व्यक्ति छोटी गलतियों के कारण बड़ी सफलता से चूक जाता है. गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि व्यक्ति को हर परिस्थिति में धैर्य बनाए रखना चाहिए. जो व्यक्ति संकट और खुशी के क्षणों में धैर्य और गंभीरता को त्याग देते हैं, वे प्रतिभाशाली होने के बाद भी सफलता का सुख प्राप्त करने से कभी-कभी चूक जाते हैं.

विद्वानों की मानें तो सफलता उसी को प्राप्त होती है, जो हर परिस्थिति में सहज रहते हैं. यानि दुख में अधिक दुखी होने से कुछ नहीं होगा, दुख के समय व्यक्ति की असली परीक्षा होती है, ऐसे में उसे धैर्य का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए. संकट के समय ही हमारे गुणों का आंकलन होता है, जो लोग इस बात को नहीं समझ पाते हैं, वे नुकसान उठाते हैं.

परिश्रम का महत्व
सफलता में परिश्रम यानि मेहनत का सबसे बड़ा योगदान है, जो व्यक्ति परिश्रम करने से घबराते हैं, या मेहनत करने से बचते हैं, वे कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं. यदि किसी तरह से सफलता प्राप्त कर भी लें, तो इस सफलता को अधिक समय तक संभाल कर नहीं रख पाते हैं. इसलिए मेहनत करें.

अनुशासन को अपनाएं
चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को जीवन में अनुशासन की भावना का विशेष महत्व है, जिस व्यक्ति के जीवन में अनुशासन नहीं है, उसे सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है, वहीं जो लोग हर कार्य को अनुशासन के दायरे में रहकर करते हैं, वे बहुत जल्द सफलता प्राप्त करते हैं.

नकारात्मक विचारों से दूर रहें
विद्वानों की मानें तो व्यक्ति की सफलता में सकारात्मक विचारों का भी अहम योगदान होता है, जो व्यक्ति नकारात्मक विचारों से घिरे रहते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है. ऐसे लोग सच्चे सुख से भी वंचित रहते हैं.

यह भी पढ़ें:
Sawan 2021: सावन का पहला सोमवार, भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न, इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips: टॉयलेट को गंदा रखने से खराब फल देता है ये ग्रह, होती है धन और सेहत की हानि, जानें उपाय



Source link

पिछला लेखAjay Devgn की इस फिल्म की रिलीज डेट आई सामने, फैंस हुए बेहद खुश
अगला लेखखुशखबरी: हार्दिक पंड्या ने शुरू की गेंदबाजी, श्रीलंका दौरे पर पुराने रंग में आएंगे नजर!
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।