श्रीलंका ने भारत को बोला थैंक्यू, IMF को राहत पैकेज के लिए गारंटी देने पर जताया आभार

0
0


Photo:FILE Srilanka

कर्ज के बोझ तले दबे श्रीलंका ने 2.9 अरब डॉलर का राहत पैकेज जारी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा मांगी गई जरूरी गारंटी देने के लिए भारत का आभार जताया है। भारत के वित्त मंत्रालय ने हाल ही में आईएमएफ को पत्र भेजकर श्रीलंका के लिए ऋण पुनर्गठन पर अपना समर्थन देने की पुष्टि की थी। इसके साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने हालिया श्रीलंका दौरे पर उसके शीर्ष नेतृत्व को आईएमएफ के राहत पैकेज के लिए जरूरी आश्वासन दिया था।

भारत आर्थिक परेशानियों से उबरने की कोशिश कर रहे द्वीपीय देश की खुलकर मदद करने वाला पहला ऋणदाता बन गया था। बुधवार को जारी बयान में श्रीलंका केंद्रीय बैंक के गवर्नर नंदलाल वीरसिंघे ने 2.9 अरब डॉलर का राहत पैकेज जारी करने को मांगी जरूरी वारंटी जारी करने के लिए भारत का आभार जताया। वीरसिंघे ने कहा, ‘‘भारत ने स्पष्ट वित्तीय आश्वासन दिए हैं, जो आईएमएफ में स्वीकार्य हैं। सबसे पहले हमें वह पत्र जारी करने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद करना चाहिए।’’

आईएमएफ से 2.9 अरब डॉलर का ऋण लेने का प्रयास कर रहा श्रीलंका अपने प्रमुख दानदाताओं- चीन, जापान और भारत से वित्तीय आश्वासन दिलाने के लिए बातचीत कर रहा है। चीन ने भी राहत पैकेज के लिए जरूरी आश्वासन पत्र रविवार को आईएमएफ के पास भेज दिया था। 

Latest Business News





Source link

पिछला लेखउम्मीद से कहीं ज्यादा हुई ‘पठान’ की कमाई, पहले ही दिन तोड़ा ‘सुल्तान’ का रिकॉर्ड
अगला लेखपाना चाहते हैं एक लाख रुपये महीने तो आज ही इस भर्ती के लिए करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।