“शिव शक्ति” और “भीम शक्ति” महाराष्‍ट्र में बीएमसी चुनाव से पहले आए साथ

0
0


मुंबई:  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना (Uddhav Balasaheb Thackeray or UBT)  ने आज प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी (Vanchit Bahujan Aghadi) के साथ गठबंधन की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि आने वाले  बीएमसी चुनावों (BMC Election) के मद्देनजर ये घोषणा की गई है. पिछले साल शिवसेना के विभाजन के बाद ये पहला बड़ा चुनाव है. प्रकाश अंबेडकर (Prakash Ambedkar) ने इस मौके पर कहा कि कांग्रेस अभी गठबंधन में शामिल नहीं हुई है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि शरद पवार की राकांपा (Sharad Pawar-led NCP) साथ आएगी.

यह भी पढ़ें

शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाला गुट और प्रकाश आंबेडकर का वंचित बहुजन अघाड़ी के गठबंधन की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी. दरअसल, प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट और भारतीय जनता पार्टी के साथ हाथ मिलाने से इनकार कर दिया था. इसके बाद से ही ये संभावना जताई जा रही थी कि प्रकाश अंबेडकर, उद्धव ठाकरे के साथ जाएंगे.  

गठबंधन की घोषणा करते हुए, उद्धव ठाकरे ने कहा, “आज 23 जनवरी को बालासाहेब ठाकरे की जयंती है. मैं संतुष्ट और खुश हूं कि महाराष्ट्र के कई लोग चाहते थे कि हम एक साथ आएं. प्रकाश अंबेडकर और मैं आज यहां गठबंधन बनाने के लिए आए हैं. मेरे दादा और प्रकाश अंबेडकर के दादा सहकर्मी थे और उन्होंने उस समय सामाजिक मुद्दों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. ठाकरे और अंबेडकर का इतिहास रहा है. अब उनकी आने वाली पीढ़ियां देश के मौजूदा मुद्दों पर लड़ने के लिए यहां हैं”

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि गठबंधन देश में “नई राजनीति की शुरुआत” का प्रतीक है. उन्होंने कहा, “हम सामाजिक मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करते रहे हैं. हम सामाजिक मुद्दों पर जीतते हैं या नहीं यह मतदाताओं के हाथ में है, लेकिन ऐसे लोगों को चुनाव लड़ने के लिए सीट देना राजनीतिक दलों के हाथ में है. अभी तक, केवल हम दोनों हैं. कांग्रेस ने अभी तक गठबंधन को स्वीकार नहीं किया है. मुझे उम्मीद है कि शरद पवार भी गठबंधन में शामिल होंगे.”

इससे पहले उद्धव ठाकरे की शिवसेना के एक नेता ने कहा, “शिव शक्ति और भीम शक्ति (शिव और भीम की शक्ति) बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) चुनाव से पहले एक साथ आएंगे।’ ठाकरे और अंबेडकर ने नवंबर में prabodhankar.com, शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के पिता प्रबोधंकर ठाकरे को समर्पित एक वेबसाइट के शुभारंभ के लिए एक मंच साझा किया था.

Featured Video Of The Day

गणतंत्र दिवस परेड में सेना की ओर से दो महिला अफसर भी लेंगी हिस्सा



Source link

पिछला लेख“पुलवामा हमले की आज तक सरकार ने…”, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिग्विजय सिंह ने फिर उठाए सवाल
अगला लेखनवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी के खिलाफ FIR: नवाज की मां ने ही दर्ज कराई शिकायत, प्रॉपर्टी को लेकर छिड़ा विवाद.. पुलिस ने कई धाराएं लगाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।