शहद और तुलसी का अर्क मिलाकर बनाई जाएगी Immunity बढ़ाने वाली मिठाई, नाम होगा ‘आरोग्य संदेश’

0
2


पश्चिम बंगाल सरकार प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ‘संदेश’ की बिक्री करने की तैयारी में

बंगाली मिठाइयों (Bengali Sweets) को पसंद करने वालों के लिए कोविड-19 की महामारी (COVID-19 Pandemic) के बीच अच्छी खबर आई है. पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Government) ‘संदेश’ (Sandesh) को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है जिसमें सुंदरबन के शहद का इस्तेमाल किया जाएगा जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होगा. पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार ‘आरोग्य संदेश’ बनाया जाएगा जिसमें तुलसी का अर्क भी मिलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें

उन्होंने बताया कि इसमें कोई भी कृत्रिम स्वाद नहीं मिलाया जाएगा और आरोग्य संदेश कोलकाता और पड़ोसी जिलों में विभाग के बिक्री केंद्रों से बेचा जाएगा.

अधिकारी ने कहा कि संदेश प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करेगा लेकिन यह कोविड-19 को ठीक करने के लिए नहीं होगा. सुंदरबन मामलों के मंत्री मांतुराम पखीरा ने कहा कि आरोग्य संदेश बनाने के लिए शहद को पीरखली, झारखली और सुंदरबन के अन्य इलाकों से एकत्र कर वैज्ञानिक तरीके से भंडारण किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि संदेश को अगले दो महीनों में बाजार में उतार दिया जाएगा और इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

पिछला लेख29 जून: ‘आंकड़ों के जादूगर का जन्मदिन’, खास बातें
अगला लेखडब्ल्यूएचओ ने कहा- 24 घंटे में 1.89 लाख से ज्यादा मरीज मिले, 4612 लोगों की जान गई; दुनिया में 1 करोड़ से ज्यादा संक्रमित और 5 लाख मौतें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।