शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को आज से ही करें अपने डाइट में शामिल

0
2


Eat These Foods to Increase Blood in the Body : शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्‍या है. खून (Blood) की कमी होने पर शरीर में कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं और कई दिनों तक ऐसा रहने ने गंभीर बीमारियां भी हो सकती है. हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी से कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं एक आम लक्षण हैं. इसका पता आज ब्‍लड टेस्‍ट के माध्‍यम से भी कर सकते हैं. अगर अन्‍य लक्षण की बात की जाए तो खून की कमी होने से शरीर पर पीलापन,  आंखों के नीचे काला घेरा, होठ काले होना आदि है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट (Diet) में कुछ खास चीजों को शामिल करें तो इस समस्‍या को कुछ ही दिनों में ठीक किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि खून बढ़ाने वाली ऐसी क्‍या चीजें हैं जिन्‍हें अपने डेली डाइट में शामिल कर हम हेल्‍दी और खून की कमी को दूर कर सकते हैं.

1.टमाटर का सेवन

आप अगर टमाटर का सलाद या सब्‍जी के रूप में रोज खाएं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में आप कुछ दिनों तक सुबह 4 से 5 टमाटर का ताजा जूस निकाल कर पिएं तो यह तेजी से असर करेगा.  आप इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं.

2.चुकंदर का सेवन

खून की कमी को तेजी से पूरा करने के लिए रोज चुकंदर का जूस पिएं. आप चाहें तो इसे सलाद में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से जल्‍द ही शरीर में खून की कमी दूर होगी. अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड मिलाकर पिएं, ये और भी फायदेमंद होगा.

3.पालक का सेवन

पालक को हेमोग्‍लोबीन बढाने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसमें विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर आदि भरपूर मात्रा में होता है जिसके नियमित सेवन से शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

4.सेब का सेवन

सेब भी एनीमिया यानी कि खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है. अगर रोज एक सेव खाया जाए तो यह शरीर की कई समस्‍याओं को दूर रखने के साथ साथ खून की कमी को भी दूर करता है.

5.अमरूद का सेवन

अगर आप सेव नहीं खा सकते तो अमरूद भी इस समस्‍या को दूर करने में फायदेमंद है. अगर आप रोज पका हुआ अमरूद खाएं तो जल्‍द ही खून की कमी दूर होगी.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

6. अनार का सेवन

अनार में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो खून को बनाने के लिए एक जरूरी तत्‍व है. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखक्यों आपको कुछ समय के लिए फोन से ब्रेक लेना चाहिए, जानें इसके 5 कारण
अगला लेखविराट कोहली के आउट होने की बड़ी वजह तकनीक नहीं बल्कि उनका आक्रामक अंदाज: इरफान पठान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।