होम लाइफस्टाइल शरीर में एनर्जी की कमी और दिनभर कमजोरी रहती है, जरूर खाएं...

शरीर में एनर्जी की कमी और दिनभर कमजोरी रहती है, जरूर खाएं ये 5 चीजें

0
1


Energy Boosting Foods: शरीर को एक्टिव और फिट बनाए रखने के लिए एनर्जी जरूरी है. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि अचानक से शरीर में एनर्जी की कमी लगने लगती है. दिनभर आलस और थकान महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है. शरीर को फुर्तीला बनाने के लिए आप हम आपको ऐसी 5 चीजें बता रहे हैं जो तुरंत एनर्जी (Energy Foods) देती हैं. 

एनर्जी की कमी के लक्षण
काम करने में थकान
दिनभर आलस रहना
कमजोरी महसूस होना
किसी भी काम में मन न लगना 
बहुत जल्दी थक जाना

इन चीजों से मिलेगी तुरंत एनर्जी
1- केला- तुरंत एनर्जी पाने के लिए आपको डाइट में केला शामिल करना चाहिए. ये एक ऐसा फल है, जो ज्यादातर सभी को पसंद होता है. बच्चों का फेवरेट फूड होता है केला. अगर आपको एनर्जी की कमी लगे तो तुरंत केला खा लें. 
2- कॉफी- एनर्जी ड्रिंक में कॉफी भी शामिल है. अगर आपको एनर्जी लो लगे तो तुरंत कॉफी बनाकर पी लें. कॉफी पीने से थकान, नींद और एनर्जी की कमी दूर होती है. कॉफी को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना गया है. 
3- ब्राउन राइस- एनर्जी की कमी होने पर आप ब्राउन राइस खा सकते हैं. ब्राउन राइस में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको तुरंत एनर्जी देते हैं. आप रेगुलर चावल की जगह ब्राउन राइस खाएं. इससे एनर्जी मिलेगी. 
4- शकरकंद- तुरंत एनर्जी पाने के लिए आप शकरकंद खा सकते हैं. शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. शकरकंद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को शकरकंद पसंद आती है. इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. 
5- खजूर- अगर आपको थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो खजूर का सकते हैं. इसमें नेचुरल शुगर होता है जो आपको तुंरत एनर्जी देता है. डेट्स को फुल ऑफ एनर्जी फूड माना जाता है. आप रोज 4-5 खजूर खाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें:  Amla Powder For Constipation: सुबह एक शॉट में होगा आपका पेट साफ, इस विधि से करें आंवला चूर्ण का सेवन

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link