शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ कनेक्‍शन

0
8


शतावरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

शतावरी (Shatavari) तेजी से वजन घटाने (Weight Loss) में भी मददगार है. साथ ही यह स्किन (Skin) में निखार लाती है और उम्र को चेहरे पर हावी नहीं होने देती.

शतावरी (Shatavari) हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली औषधीय जड़ी-बूटी है. भारत में शतावरी वसंत ऋतु की सब्जी के तौर पर भी जानी जाती है. यह बेहद लो कैलोरी वाला आहार है. एक से दो मीटर लंबी शतावरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके इस्‍तेमाल से कई शारीरिक फायदे होते हैं. यह तेजी से वजन घटाने (Weight Loss) में भी मददगार है. साथ ही यह स्किन (Skin) में भी निखार लाती है और उम्र को चेहरे पर हावी नहीं होने देती. आइए जानते हैं शतावरी के फायदों के बारे में.

शतावरी से होते हैं ये फायदे
शतावरी उन लोगों के लिए भी रामबाण साबि‍त होती है, जो अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं. इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो वजन को कम करने में मददगार हैं.

शतावरी एंटीऑक्सिडेंट तत्‍व से भरपूर होती हैं, जो दि‍ल की बीमारियों से बचाए रखने में फायदेमंद है.इसके इस्‍तेमाल से स्किन चमकदार बनती है. यह झुर्रियों को दूर करती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट ग्लूटाथियोन होता है जो मुंहासे से भी बचाव रखता है.

शतावरी माइग्रेन से होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाती है.

जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए फायदेमंद होती है. यह तनाव को दूर करती है और अनिंद्रा से मुक्ति दिलाती है.

शतावरी में भरपूर मात्रा में फोलेट होता है. ऐसे में इसके इस्‍तेमाल से बच्‍चे में रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्‍या नहीं होती और वह मानसिक समस्‍याओं से भी बचा रहता है.

कुछ सावधानियां हैं जरूरी
शतावरी वैसे तो औषधीय गुणों से भरपूर होती है, मगर यह कुछ लोगों को नुक्‍सान भी पहुंचा सकती है. इसके साइड इफेक्‍ट भी हो सकते हैं. इसलिए बहुत एहतियात से इसका सेवन करना चाहिए.
इसे स्किन पर सीधे लगा लेने से एलर्जी की समस्‍या हो सकती है.
जिन लोगों को प्‍याज से एलर्जी है, उन्‍हें इसके इस्‍तेमाल से एलर्जी हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

First published: July 5, 2020, 2:40 PM IST





Source link

पिछला लेखकोरोना काल में शहर की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मांग बेहतर- मारुति
अगला लेखSamsung Smartphones price cut: Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स किए सस्ते, Galaxy A31, A21 के दाम में कटौती – samsung galaxy a31 galaxy a21 galaxy note 10 lite price cut know about all offers
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।