व्रत वाले दिन ब्रेकफास्ट से डिनर तक इन चीजों का करें सेवन, मिलेगी भरपूर ताकत

0
1


Best Vrat Recipes: व्रत वाले दिन कुछ लोग तला भुना खा लेते हैं. खाली पेट रहने और ज्यादा तेल वाले खाने से पेट में गैस बनने लगती है. ऐसे में ज्यादातर लोग व्रत में सिर दर्द से परेशान हो जाते हैं. उपवास के दिन आपको नाश्ते से लेकर शाम के डिनर तक कुछ हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. सबसे अहम होता है पानी पीना. व्रत वाले दिन प्यास कम लगती है तो लोग पानी भी कम पीते हैं, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. आज हम आपको व्रत में खाए जाने वाले हेल्दी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के ऑप्शन बता रहे हैं. इनमें से आप कोई भी अपने हिसाब से मेन्यू चुन सकते हैं. इस व्रत मेन्यू से आपकी लाइफ आसान हो जाएगी. आपको ये सोचने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी कि व्रत में क्या बनाएं और क्या खाएं. हां आपको कुछ बातों का ख्याल रखना है कि जैसे देसी घी का इस्तेमाल करें. अगर आप नमक खाते हैं तो व्रत वाले सेंधा नमक का ही उपयोग करें. मसालों में सिर्फ काली मिर्च, हरी मिर्च और जीरा ही खाएं.  

ब्रेकफास्ट में ये हैं ऑप्शन- व्रत वाले दिन आप नाश्ते में बनाना डेट्स स्मूदी, फ्रूट्स चाट, साबूदाना खीर, लौकी की खीर, मखाने की खीर, व्रत के चावल का ढोकला, सिंघाड़े के आटे का हलवा खा सकते हैं. 

लंच में ये हैं ऑप्शन- आप लंच में हेल्दी और टेस्टी साबूदाना खिचड़ी और छाछ या लस्सी ले सकते हैं. इसके अलावा आप व्रत के चावल की खिचड़ी और दही खा सकते हैं. अगर आपको आलू पसंद है तो आलू को फ्राई करके और साथ में लस्सी ले सकते हैं. इसके अलावा कुट्टू के आटे का समोसे और चटनी खा सकते हैं. आप समां के चावल से फ्राइड राइस बनाकर भी खा सकते हैं. व्रत में सिंघाड़े के आटे की कतली और दही भी बहुत अच्छी लगती है. इसके अलावा आलू-पनीर कटलेट खा सकते हैं. 

स्नैक्स में ये हैं ऑप्शन- व्रत में स्नैक्स के लिए कई ऑप्शन हैं. जैसे आप रोस्टेड मखाने खा सकते हैं. इसके अलावा साबूदाना पापड़, आलू के चिप्स, मिक्स नट्स, रोस्टेड मूंगफली, शुगर फ्री डेट्स या फिर साबूदाना नमकीन खा सकते हैं.

डिनर में ये हैं ऑप्शन- आप डिनर में पनीर सब्जी और कुट्टू की रोटी खा सकते हैं. अगर आप पूरी खाते हैं तो लौकी सब्जी और कुट्टू की पूरी बना लें. इसके अलावा सूखी अरबी सब्जी और कुट्टू की पूड़ी खाएं. कुट्टू का डोसा और मूंगफली की चटनी के साथ बहुत अच्छा लगता है. इसके अलावा कुट्टू और सिंघाड़े के आटे की पकौड़े खा सकते हैं. साबूदाना कटलेट और हरी चटनी ले सकते हैं या फिर कुट्टू और आलू पनीर का परांठा भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: गुजराती काठियावाड़ी पेड़ा की रेसिपी, बिना घी, मावा और चाशनी के बनाएं एकदम टेस्टी पेड़ा
ये भी पढ़ें: Janmashtami 2022: माखन ही नहीं बल्कि धनिया की पंजीरी भी पसंद करते है लड्डू गोपाल, जानें जन्माष्टमी पर बनाने की रेसिपी



Source link

पिछला लेख‘लाल सिंह चड्ढा’ की असफलता के बीच करीना कपूर को ‘कोर्ट’ ने भेजा नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला
अगला लेखनई Alto K10, Kwid और i10 में कौन सी कार है बेस्ट? देखें तीनों की कीमत में अंतर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।