वेदांता समूह समाजिक उत्थान के कार्यों पर पांच साल में 5,000 करोड़ खर्च करेगा

0
3


Photo:FILE

वेदांता समूह समाजिक उत्थान के कार्यों पर पांच साल में 5,000 करोड़ खर्च करेगा

नयी दिल्ली: खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा है कि उनकी कंपनी अगले पांच साल के दौरान सामाजिक उत्थान के कार्यों पर 5,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कंपनी समूह के इस महत्वकांशी संकल्प का खुलासा करते हुये कहा, ‘‘हम अगले पांच वर्षों के दौरान समाज विकास के क्षेत्र में 5,000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।’’ 

कंपनी ने इस दौरान बीस लाख लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाली पहल के तहत 1,000 गांवों में कोरोना रोकथाम टीकों सहित हर तरह की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘स्वस्थ गांव अभियान’ शुरू किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने सोचा कि हमें 1,000 गांवों को गोद लेना चाहिए ताकि उन गांवों में बदलाव लाया जा सके।’’ कंपनी के अनुसार 5,000 करोड़ रुपये का सामाजिक प्रभाव कार्यक्रम पोषण, महिला और बाल विकास, स्वास्थ्य देखभाल, पशु कल्याण और जमीनी स्तर के खेलकूदों पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

इसके अलावा कई राज्यों में कोरोनो वायरस-मुक्त गांव परियोजना के लिए प्रमुख वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। यह कार्यक्रम अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वाधान में चलाया जाएगा, जो वेदांता समूह की सामाजिक पहल कार्यक्रमों को चलाने वाली संस्था है। फाउंडेशन अगले पांच साल के दौरान इन लक्ष्यों की प्राप्ति के वास्ते चौतरफा विकास को लेकर काम करेगी। कंपनी की विज्ञप्ति के मुताबिक स्वस्थ गांव अभियान एक बड़ी परियोजना के तहत चलाया जा रहा है जिससे समुदाय में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी ताकि कोविड- 19 का कम से कम असर हो। 

यह कार्यक्रम वेदांता समूह के देश के सामाजिक विकास और ढांचागत क्षेत्र में बेहतरी के व्यापक उद्देश्य का हिस्सा है। विज्ञप्ति के मुताबिक इस बड़ी परियोजनाओं को अमली जामा पहनाने में केपीएमजी अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की रणनीतिक भागीदार होगी। इस कार्यक्रम के अमल में आने से रोजगार के अवसर बढ़ने के साथ साथ युवाओं को कुशल और प्रशिक्षित बनाया जा सकेगा। इससे स्थिरता और प्रगति सुनश्चित होगी जो कि देश के आर्थिक विकास को लिये महत्वपूर्ण है।





Source link

पिछला लेखप्रदोष व्रत 2021: आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है को प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त
अगला लेखपुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में तीन हथियार तस्कर गिरफ्तार, मेरठ में लगाने जा रहे थे अवैध हथियार की फैक्ट्री
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।