वेट लॉस और फैट लॉस में होता है बड़ा अंतर, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

0
1


हाइलाइट्स

कम खाने की बजाय कैलोरी डेफिसिट पर फोकस करना चाहिए.
फैट लॉस करने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए.

Weight Loss And Fat Loss: अक्‍सर लोग वेट लॉस और फैट लॉस के बारे में बात करते हैं. ये दोनों ही बॉडी को स्लिम करने में मददगार होते हैं, लेकिन इनमें काफी अंतर होता है. वेट लॉस और फैट लॉस को लेकर कई लोग कंफ्यूज भी रहते हैं. स्लिम होने के लिए वेट लॉस से ज्‍यादा जरूरी है फैट लॉस होना. वेट लॉस होने पर व्‍यक्ति स्लिम जरूर दिखता है लेकिन कई शारीरिक समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. फैट लॉस करने पर व्‍यक्ति हेल्‍दी और टोंड दिखाई देता है. वेट कम करने के लिए फैट को कम करना बेहद जरूरी माना जाता है. चलिए जानते हैं फैट लॉस और वेट लॉस में क्‍या अंतर है.

क्‍या है वेट लॉस?
हेल्‍थलाइन के अनुसार
वेट लॉस करना यानी बॉडी से मसल्‍स, फैट और वॉटर वेट को कम करना होता है. बॉडी के लिए मसल्‍स बाइंडिंग एजेंट का काम करती हैं जो हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी हैं.  क्रैश डाइट और ग्‍लूटन फ्री डाइट से बॉडी का वेट तो कम हो जाता है लेकिन जरूरी मसल्‍स का भी लॉस होता है जो शरीर को मजबूती देने में काम आती हैं. नॉर्मल डाइट पर आते ही बॉडी का वेट फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है. इसलिए स्लिम और टोंड बॉडी के लिए वेट लॉस नहीं बल्कि फैट लॉस टारगेट होना चाहिए.

क्‍या है फैट लॉस?
बॉडी के लीन मास को बर्न न करते हुए मसल्‍स गेन करना फैट लॉस कहलाता है. इसमें बॉडी के स्‍टोर्ड फैट को बर्न किया जाता है जिसे चर्बी कहते हैं. फैट को कम करने का सबसे अच्‍छा और आसान तरीका है कैलोरी डेफिसिट और हार्ड वर्कआउट. बॉडी फैट हर किसी का अलग होता है इसलिए उसे घटाने के लिए भी अलग-अलग तरीके अपनाएं जाते हैं. टोंड बॉडी के लिए बॉडी के एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम किया जाना चाहिए न कि बॉडी वेट को.

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

वेट लॉस में न करें ये गलतियां

  •  वेट लॉस करने के चक्‍कर में क्रैश डाइट या ग्‍लूटन फ्री डाइट न लें
  • वेट लॉस की बजाय फैट लॉस का तरीका अपनाएं
  • वेट लॉस जर्नी में खाने को न छोड़ें
  • ओवर एक्‍सरसाइज करने से बचें
  • एक्‍सरसाइज के बाद नई मसल्‍स को बनने का टाइम दें

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखआमिर खान का खुलासा: बच्चों के साथ समय न बिता पाने पर जताया अफसोस, बोले- अब मैं उनसे हर हफ्ते मिलता हूं
अगला लेखप्रेग्नेंट आलिया भट्ट को छोड़ काम में बिजी हैं पति रणबीर कपूर, जानिए आखिर क्या है वजह
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।