विंटर में भी हाइड्रेट रहेगी बॉडी और नहीं आएगी सांसों की दुर्गंध…आपका दिन बना देगा ये टेस्टी व

0
0


Winter Hydration: प्यास कम लगने की वजह से हम सभी सर्दी के मौसम में अन्य किसी भी मौसम की तुलना में कम पानी पीते हैं. जिससे धीरे-धीरे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. सर्दी में हम लोग चाय और कॉफी का सेवन अधिक करते हैं. इन दोनों में ही कैफीन होता है, जो डिहाइड्रेशन को प्रमोट करता है. इन सबका रिजल्ट ये होता है कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण यूरिन में जलन की समस्या हो जाती है, सांसों से दुर्गंध आती है, ऐक्ने, पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है और स्किन में ड्राइनेस अधिक दिखने लगती है.

हालांकि सर्दी के मौसम में पानी पीना इतना भी आसान नहीं होता है क्योंकि एक तो मौसम ठंडा होता है और कम तापमान की वजह से पानी और अधिक ठंडा हो जाता है, जिसे पीते ही या कंपकपी आने लगती है या फिर कुछ ही देर में यूरिन का प्रेशर बनने लगता है. आज हम आपको इन सभी समस्याओं से बचने का घरेलू नुस्खा बता रहे हैं. जिससे बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी और पानी के कारण अन्य समस्याएं भी नहीं होगीं…

सर्दी में हाइड्रेट कैसे रहें?

  • आप एक लिटर पानी लेकर इसे सिर्फ इतना गर्म करें कि इसकी ठंडक दूर हो जाए.
  • अब इसे थरमस या थर्मल बॉटर में भरकर रख लें, जिसमें पानी 7 से 8 घंटे तक गर्म रहता है.
  • बॉटल में इस पानी को भरने के बाद ऊपर से 10-12 पत्तियां हरे पुदीने की डाल दें. हो सके तो साथ में 4-5 पत्तियां अजवाइन की भी डाल दें.
  • अब आप इस पानी का सेवन दिनभर कर सकते हैं. जब ये पानी खत्म हो जाए तो इसी तरह पानी हल्का गर्म करके इसे फिर भर लें. एक दिन में दो बार पत्तियां बदलने की जरूरत नहीं है. सिर्फ अगले दिन इन पत्तियों की जगह ताजी पत्तियों का यूज करें.

क्या फायदे मिलेंगे?

  • इस पानी को पीने से आपकी टेस्ट बड्स शांत रहेंगी, जिससे आपको बार-बार क्रेविंग नहीं होगी और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी. यानी एक साथ दो फायदे, पहला आप एक्स्ट्रा कैलरीज लेने से बच जाएंगे और दूसरा सांसों की ताजगी मूड फ्रेश रखने में मदद करेगी.
  • इस पानी को पीने से बॉडी में पानी का स्तर जल्दी से कम नहीं होगा. क्योंकि ये हर्ब्स कैफीन के कारण होने वाले नुकसान को भरने का काम करती हैं, जिससे स्किन सेल्स जल्दी से अपनी नमी नहीं खोती हैं और स्किन हाइड्रेटेड बनी रहती है.
  • ये दोनों हर्ब यानी पुदीना और अजवाइन ऐंटिफंगल, ऐंटिवायरल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती हैं. इस कारण आपको सीजनल कोल्ड, फ्लू और फीवर जैसी बीमारियों से सुरक्षा मिलेगी.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

 

यह भी पढ़ें: हैंगओवर या हाई ब्लड प्रेशर, सिरदर्द की वजह कुछ भी हो तुरंत मिलेगा आराम… दिन में एक बार जरूर पिएं ये स्पेशल चाय

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखकैसे Gmail में Email करें शेड्यूल, बेहद मजेदार है फीचर – how to schedule email in gmail desktop or mobile apps
अगला लेखइन 5 बाइक-स्कूटर के पीछे पड़े लोग, 3 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदे, होंडा, बजाज और टीवीएस को बड़ा झटका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।