वास्तु नियम के अनुसार वाटर फाउंटेन या पानी के फव्वारे से सजाएं अपना घर, बरसेगा खूब पैसा

0
0


Vastu Tips for Water Fountain: घर की सजावट के लिए हम कई तरह की चीजों का प्रयोग करते हैं. हम तरह-तरह के शोपीस भी घर पर रखते हैं, जिससे घर की सुदंरता बढ़ती है. घर को सजाने या घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए पानी का फव्वारा या वाटर फाउंटेन भी अच्छा ऑप्शन माना जाता है. इससे ना सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ती है, बल्कि इसे वास्तु शास्त्र में भी बहुत ही शुभ माना गया है.

यदि आप भी अपने घर पर पानी का फव्वारा या वाटर फाउंटेन रखने की सोच रहे हैं या पहले ही आपके घर पर ऐसा शोपीस है तो वास्तु नियमों का जरूर ध्यान रखें तभी आपको इससे लाभ मिलेगा. वास्तु शास्त्र में पानी के फव्वारे या फाउंटेन को धन और संपत्ति आकर्षित करने वाला माना गया है. क्योंकि वाटर फाउंटेन जल तत्व से संबंधित होते हैं और जल तत्व होने के कारण ये आस-पास की सकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं.

वास्तु के अनुसार पानी के फव्वारे की दिशा और स्थान

  • वास्तु के अनुसार घर पर पानी का फव्वारा रखने के लिए दाएं कोने को सबसे अच्छा माना गया है. क्योंकि इस कोने में ब्रह्मांड की सारी ब्रह्मांडीय ऊर्जा फव्वारे के साथ आपके घर में प्रवाहित होने लगेगी.
  • पानी का फव्वारा रखने के लिए घर की उत्तर दिशा भी अच्छी होती है. साथ ही ईशान कोण और पूर्व दिशा भी जल तत्व के लिए अनुकूल होते हैं.
  • लेकिन कभी घर के दक्षिण, दक्षिण-पूर्व या पश्चिम क्षेत्र का चयन पानी के फव्वारे के लिए नहीं करना चाहिए. इससे घर-परिवार में हमेशा परेशानियां रहती है.
  • वाटर फाउंटेन को घर के मुख्य द्वार के पास लगाना भी अच्छा होता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा का घर पर प्रवेश नहीं होता.
  • भूलकर भी बेडरूम में पानी का फव्वारा न रखें. फाउंटेन या पानी के फव्वारे के लिए बेडरूम को सबसे खराब जगहों में एक माना जाता है. इससे आपसी रिश्ते में परेशानी आती है. इतना ही नहीं बेडरूम में जल तत्व से जुड़ी कोई चीज न रखें.
  • रसोईघर में भी पानी का फव्वारा रखना सही नहीं माना जाता है. क्योंकि यह स्थान अग्नितत्व से जुड़ा होता है और यहां जल तत्व से जुड़ी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार वाटर फाउंटेन के लाभ

  • वाटर फाउंटेन से हमेशा पानी बहता रहता है और बहते हुए पानी को वास्तु में खुशी, प्रेम और सौभाग्य का प्रतीक माना गया है.
  • यदि आप वाटर फाउंटेन को सही स्थिति और दिशा में रखते हैं तो इससे परिवार की आय में बढ़ोतरी होती है.
  • इस बात का ध्यान रखें कि घर पर रखे पानी के फव्वारे से निरंतर पानी का प्रवाह हो रहा है. पानी का ठहराव होने से यह बाधा का कारण बन सकती है. साथ ही समय-समय पर इसकी साफ-सफाई भी करते रहें.
  • वॉटर फाउंटेन से बहते हुए पानी को देखने से व्यक्ति का मन भी आनंदित होता है.

ये भी पढ़ें: Shattila Ekadashi 2023 Puja: षटतिला एकादशी पर भगवान विष्णु पूजा के जानें नियम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखइस राज्य में जल्द होने वाली है 2700 से ज्यादा पद पर भर्तियां, जानें डिटेल्स
अगला लेखहिमाचल और राजस्थान जैसे राज्यों को RBI की चेतावनी, किया ये काम तो भुगतने होंगे भयंकर परिणाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।