वर्ल्ड फोटोग्राफी डे: वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऐश्वर्या से सीखें प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के स्किल्स, एंट्री लेवल कैमरे से शुरुआत कर कमाएं नाम और पैसा

0
0


  • Hindi News
  • Career
  • Learn From Wildlife Photographer Aishwarya The Skills To Become A Professional Photographer, Start With An Entry Level Camera And Earn Name And Money

एक घंटा पहलेलेखक: शाहीन अंसारी

  • कॉपी लिंक

नवी मुंबई की रहने वाली ऐश्वर्या श्रीधर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के अलावा वाइल्डलाइफ प्रजेंटेटर और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर भी हैं। 25 साल की ऐश्वर्या को 2020 में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिल चुका है। वे यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय लड़की हैं। उन्होंने महज 11 साल की उम्र से फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत की।

यूथ आइकॉन ऐश्वर्या चाहती हैं कि इस क्षेत्र में युवा अपना करिअर बनाएं। इसे सिर्फ शौकिया तौर पर ही नहीं, बल्कि प्रोफेशनली भी अपनाया जा सकता है। आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर युवाओं को फोटोग्राफी में करिअर के टिप्स दे रही हैं ऐश्वर्या :

कैसे करें फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत

फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत किसी भी उम्र से हो सकती है। इसे आप जितनी कम उम्र में सीखना शुरू करते हैं, आपको इस कला में निखार के लिए उतना ज्यादा वक्त मिलता है। अगर मैं खुद की बात करूं तो मैंने फोटोग्राफी स्कूल से कोई शिक्षा नहीं ली। जो भी सीखा, वो इंटरनेट के जरिये ही सीखा। फोटोग्राफी के लिए आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे, उतना ज्यादा सीख और इस फील्ड को समझ पाएंगे। सिर्फ प्रैक्टिस करके ही टेक्निकल नॉलेज को बढ़ाया जा सकता है। आप निश्चत तौर पर एक कामयाब फोटोग्राफर बन पाएंगे।

कैमरे का सही चुनाव जरूरी
अगर आप पहली बार फोटोग्राफी सीख रहे हैं तो एक एंट्री लेवल कैमरे से शुरुआत कीजिए। इससे आपको फोटोग्राफी सीखने में आसानी होगी। ऐसे कई एंट्री लेवल कैमरे हैं जिन्हें कम बजट में खरीदा जा सकता है। अगर आप डीएसएलआर कैमरा ही खरीदना चाहते हैं तो ऐसी कई कंपनियां है जहां आपको कम बजट में कैमरा मिल जाएगा। अगर आपका बजट ज्यादा ही कम है तो आप एक पॉइंट एंड शू कैमरा खरीद कर फोटाग्राफी सीख सकते हैं।

बेहतर फोटोग्राफी के लिए लैंस का नॉलेज जरूरी
फोटोग्राफी के लिए लैंसेस का नॉलेज बहुत जरूरी है। अलग-अलग तरह के लैंस का नॉलेज आपको फोटोग्राफी की बारिकियों को समझने में मदद करता है। जैसे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में टेलीफोटो लैंस (जूम लैंस) का इस्तेमाल होता है। ये बात कम ही लोग जानते हैं कि वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में वाइड एंगल लैंस का यूज भी किया जा सकता है। इस तरह आप अलग-अलग टेक्निक से शूट करते हैं तो आपकी फोटोग्राफी में वेरिएशन होता है जिसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

12 वीं के बाद होता है फोटोग्राफी में डिप्लोमा
आप फोटोग्राफी में अपना करिअर बनाना चाहते है तो फैशन या वेडिंग जैसी खास थीम के लिए कई फोटोग्राफी स्कूल चलाए जा रहे हैं जहां आपको डिप्लोमा करने का मौका मिलेगा। मुंबई में एफएक्स स्कूल है जो फोटोग्राफी को कंडक्ट करता है। यही से इस कला में माहिर होकर आपको बेहतर प्लेसमेंट भी मिल सकता है। आप चाहें तो 12 वीं के बाद अपना पोर्टफोलियो तैयार करें। इस तरह आप यंग एज में प्रोफेशन के तौर पर इस पेशे को अपना सकते हैं।

विदेशों में भी मौके मिलेंगे अपार
फोटोग्राफी से जुड़े विदेशों में ऐसे कई कोर्स है जो किए जा सकते हैं। अगर बात वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की हो तो विदेशों में ऐसे कई कॉलेज हैं जहां से आप वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकिंग या वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कोर्स कर सकते हैं । इन प्रतिष्ठित संस्थानों से पढ़ाई के बाद प्लेसमेंट के चांस बढ़ जाते हैं। यूके, अमेरिका में वाइल्ड लाइफ से संबंधित कई नामी चैनल्स या एजेंसी हैं जहां आपको बेहतर प्लेसमेंट मिल सकता है।

ऐश्वर्या की नजर में फोटोग्राफी के मायने
मेरे लिए फोटोग्राफी जर्नी ऑफ डिस्कवरी है। जो हर बार मुझे एक बेहतर इंसान बनाती है। मुझे सीमा से बाहर आकर काम करने के लिए प्रेरित करती है। इसके जरिये मैं वाइल्डलाइफ को अपने कैमरे में कैद करके हमेशा के लिए यादगार बना सकती हूं। यह कहना गलत नहीं होगा कि फोटोग्राफी ही मेरी लाइफ है। मैं फोटोग्राफी या डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से लोगों को यह संदेश देना चाहती हूं कि हमारे पास एक ही प्लेनेट है। अगर इसे नहीं बचाया गया तो हम खुद भी नहीं बचेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखदोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए बेहतरीन जगह है भुंतर, यादगार बन जाएगी ट्रिप
अगला लेखइसरो में निकली सरकारी नौकरी, ये उम्मीदवार यहां करें आवेदन, मिलेगी 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह सैलरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।