वर्कआउट के दौरान ये एक्सरसाइज बिल्कुल न करें, घुटने हो सकते हैं Damage

0
0


Exercise Tips: पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम से हम अपने शरीर को मजबूत और हेल्दी बना सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना एक्सरसाइज या वर्कआउट करने की सलाह देते हैं. दरअसल, वर्कआउट से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही मसल्स की स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. लेकिन वर्कआउट के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि अलग-अलग एजग्रुप के लोंगों के लिए अलग टाइप का वर्कआउट निर्धारित है. अगर आप 35 से 40 की उम्र के बाद एक्सरसाइज करते हैं, तो हड्डियां और शरीर के जोड़ों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इस उम्र में हैवी वर्कआउट के चलते आपकी बोन्स को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. खासकर घुटने के जोड़ों के लिए कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए, वरना हड्डियां डैमेज हो सकती हैं. आइये जानें…

ये एक्सरसाइज पहुंचा सकती है नुकसान
कुछ लोग ये सोचते हैं, कि घुटने में तकलीफ है, तो वर्कआउट करने से ये ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा होता नहीं है. बल्कि गलत एक्सरसाइज के चक्कर में आपके घुटने खराब हो सकते हैं. इसमें आपको फुल आर्क नी एक्सटेंशन, फुल डीपप लंग्स, डीप स्क्वेट्स, हर्डल स्ट्रेचेस- ये ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिनका पूरा प्रेशर घुटनों पर आता है. अगर घुटने कमजोर हैं, तो इन एक्सरसाइज को करने से बचें. ये वर्कआउट घुटनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इस तरह रखें अपने घुटनों का ख्याल 

अगर आप नहीं चाहते कि शरीर का कोई भी हिस्सा एक्सरसाइज से डैमेज हो, तो सबसे पहले घुटनों को बचाना जरूरी है. इसके लिए किसी भी वर्कआउट से पहले वॉर्मअप जरूर करें. इसमें आप स्लो जॉग कर सकते हैं, या स्ट्रेचिंग करें ताकि घुटने वॉर्मअप हो जाएं. वॉर्मअप से शरीर में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल स्ट्रेन का खतरा कम होता है. अगर आप बेगिनर हैं, तो लो इम्पेक्ट वर्कआउट से ही शुरूआत करें. जब शरीर को वर्कआउट की आदत पड़ जाए, उसके बाद ही हैवी वर्कआउट करें. साथ ही अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जो आपकी मसल्स और हड्डियों दोनों को मजबूत करने में मददगार हो. अगर आपको एक्सरसाइज करने से घुटनों में किसी भी प्रकार की तकलीफ होती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: पंजाब स्टेट पॉवर कोर्पोरेशन लिमिटेड में 439 पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 20 मार्च तक करें आवेदन
अगला लेखICC Awards 2022: आईसीसी अवॉर्ड्स में टीम इंडिया की धूम, सूर्यकुमार यादव के बाद रेणुका सिंह को भी सम्मान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।