वजन घटाने से लेकर अस्‍थमा को कंट्रोल में रखता है ब्राउन शुगर, ऐसे करें इस्तेमाल

0
0


Brown Sugar Health Benefits: डॉक्‍टर हमें सलाह लेते हैं कि जहां तक हो सके डाइट में चीनी का सेवन कम करें. चीनी का अत्‍यधिक प्रयोग शरीर में कैलोरी की मात्रा को जरूरत से ज्‍यादा बढा सकती है जिससे वजन बढ़ने की समस्‍या हो सकती है. लेकिन बता दें ब्राउन शुगर के साथ ऐसा नहीं होता.  दरअसल ब्राउन शुगर (Brown Sugar) में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी के साथ-साथ और भी कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद (Health Benefits) हैं. कह सकते हैं कि ब्राउन शुगर गुड़ का ही एक प्‍योर रूप होता है और इसे तैयार करने में किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ब्राउन शुगर के क्‍या क्‍या फायदे हैं.

ब्राउन शुगर खाने के फायदे

1.डाइजेशन के लिए अच्‍छा

ब्राउन शुगर के सेवन से पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आप गर्म पानी में अदरक और एक छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें आपको बहुत आराम मिलेगा.

2.मोटापा करे कम

ब्राउन शुगर में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और ये मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है. जिस वजह से भूख कम लगती है और वजन को कंट्रोल करने में आसानी हो जाती है.

3.पीरियड्स के दर्द में आराम

अगर महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की शिकायत रहती है तो उन्‍हें ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

4.स्किन के लिए अच्‍छा

ब्राउन शुगर में विटामिन बी होता है जो एजिंग की समस्या को दूर करता है. इसमें मिनरल तत्व भी पाए जाते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद है. त्वचा के निखार के लिए आप ब्राउन शुगर को स्क्रबर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं.

5.अस्थमा के इलाज के लिए

अस्थमा के मरीज सफेद चीनी की बजाए अगर ब्राउन शुगर का सेवन करें तो इसमें मौजूद एंटी एलर्जिक गुण अस्थमा को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

6.एंटीसेप्टिक के रूप में कर सकते हैं इस्तेमाल

ब्राउन शुगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में काफी कारगर होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखकिडनी की समस्‍या है तो इन 10 फूड्स को कहें No, वरना हो सकता है नुकसान
अगला लेखExam Tips: GMAT और GRE जैसे एग्जाम में होती हैं ये 10 गलतियां, ऐसे करें तैयारी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।