वजन घटाने के मामले में बहुत ज्यादा ओवररेटेड होते हैं ये 5 ड्रिंक्स

0
0


Overrated Drinks for Weight Loss: इंटरनेट तमाम जानकारियों से भरा पड़ा है. इस पर कुछ भी हम खोजते हैं और जवाब हमारे सामने आ जाता है. कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में जानने के लिए लोग इंटरनेट की मदद सबसे अधिक लेते हैं. इसमें सबसे कॉमन टॉपिक है, वजन घटाना या वेट लॉस (Weight Loss). इंटरनेट पर ऐसे कई टिप्स  मिलगें, जिनमें दावा किया जाता है कि आप इनका उपयोग करने के कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं. हालांकि, सभी सच नहीं हैं. गूगल और यूट्यूब पर ऐसे कई ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है, जो तेजी से वजन कम करने में सहायक हैं. हम ऐसी कई चीजों को ट्राई भी कर लेते हैं, लेकिन कभी-कभी इनका नतीजा निराशाजनक होता है.

तो आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो वजन घटाने में उतने प्रभावी नहीं हैं, जितना इनके लिए दावा किया जाता है. आप भी जानिए कौन-कौन से हैं ये ड्रिंक्स.

अदरक और शहद का पानी 
अदरक को आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए सबसे प्रभावी सामग्री में से एक माना जाता है. ये सर्दी और खांसी से बचाव का एक प्राकृतिक तरीका है, लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है तो अदरक और हनी वॉटर पीने के लिए सही नहीं है. ये निश्चित रूप से बढ़ी हुई इम्यूनिटी के कारण लोगों को एनर्जी से भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे एक्सरसाइज करने के लिए आपको और टाइम देता है, लेकिन ड्रिंक्स कोई जादू नहीं है.

सेब का सिरका 
वजन घटाने या फैट कम करने की बात आती है तो एक और ड्रिंक जिसे खासी अच्छी रेटिंग दी गई है वो है सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar). ये निश्चित रूप से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने की क्षमता रखता है और पाचन में सहायता करता है लेकिन ये फैट बर्न के लिए काम नहीं करता है. साथ ही, जो लोग अक्सर एसिडिटी से पीड़ित होते हैं, उन्हें सेब के सिरके का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें-
एलोवेरा-प्‍याज हेयर मास्‍क लगाने से दूर होगी हेयर फॉल की प्रॉब्लम और तेज़ी से बढ़ेंगे बाल

स्मूदी 
डाइटिंग के मामले में अक्सर यह कहा जाता है कि अन्य वातित (aerated) और दूध आधारित पेय के बजाय स्मूदी पीना अधिक प्रभावी होता है. हालांकि स्मूदी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और यहां तक ​​कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती हैं, लेकिन ये बॉडी में शुगर के लेवल को बढ़ा सकती हैं. शुगर फैट बढ़ाने में योगदान करती है और मिले न्यूट्रीशन को उलट देती है. इसलिए, जब वजन घटाने की बात आती है तो स्मूदी के लिए एक बिग नो है.

फलों के रस
हेल्दी फ्रूट्स से बने जूस स्मूदी के समान ही होते हैं. यदि आप एक संतरा खाते हैं, तो आपको सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं, लेकिन जूस आपको केवल शुगर और फल का तरल प्रदान करता है और बड़ी मात्रा में पोषण छोड़ देता है.

यह भी पढ़ें-
ये 5 गलतियां आपके शरीर में खराब मेटाबॉलिज्म का बन सकती हैं कारण

ग्रीन टी 
ग्रीन टी एक डिटॉक्सिंग ड्रिंक है लेकिन इसके खाली पेट सेवन करने से स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं. यहां तक ​​कि ग्रीन टी का अधिक सेवन भी लीवर और पेट की बीमारियों से जुड़ा है. इसलिए अगर आप ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं तो इसे दिन में दो बार सीमित करने की कोशिश करें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

पिछला लेखदेश में सस्ते हो सकते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, बैटरियों पर कम हो सकती है जीएसटी
अगला लेखUPSC में निकली बंपर वैकेंसी: 30 से 55 साल तक के कैंडीडेट्स 16 जून तक कर सकेंगे अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।