वजन घटाने की सोच रहे हैं तो दिन में कितनी ग्रीन टी पीने से होगा फायदा, यहां जानिए

0
0


Green Tea Benefits -ग्रीन टी पीने का ख्याल हमारे दिमाग में  केवल तभी आता है जब हमें वजन कम करना होता है. उससे भी बड़ा सवाल यह होता है कि क्या दिन में एक बार ग्रीन टी पीना व्यक्ति के लिए काफी है? या एक से ज्यादा ग्रीन टी के कप पीने चाहिए? क्या ज्यादा ग्रीन टी पीने से वजन तेजी से कम होता है? यह सब कुछ ऐसे सवाल है जो अक्सर हर वजन कम करने वाले व्यक्ति के दिमाग में आते हैं. ग्रीन टी पीने से केवल वजन ही कम नहीं होता है बल्कि और भी काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. हेल्थ लाइन के अनुसार इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर से बचाने में सहायक हैं. साथ ही यह स्किन और मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी ज्यादा सहायक है. तो आइए जानते हैं व्यक्ति को एक दिन में कितनी ग्रीन टी पीना चाहिए. साथ ही इसका ज्यादा सेवन करने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानेंगे.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

एक व्यक्ति एक दिन में कितनी ग्रीन टी पी सकता है? 
एक व्यक्ति एक दिन में तीन से पांच कप ग्रीन टी के पी सकता है. अगर किसी शारीरिक स्थिति से नहीं गुजर रहे हैं तो व्यक्ति बेझिझक दिन में इतनी ग्रीन टी पी सकते हैं लेकिन अगर आप डायबिटीज, कैंसर या फिर दिल जैसी बीमारियों से जूझ रहे है तो आपको ग्रीन टी की मात्रा के बारे में एक बार अपने डॉक्टर से राय जरूर ले लेनी चाहिए. हालांकि हर व्यक्ति के शरीर की जरूरत अलग अलग होती है इसलिए अपने शरीर के बारे में सोच कर ही रोजाना की ग्रीन टी की मात्रा के बारे में निर्णय लेना चाहिए. हालांकि अगर ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो  कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करने से मिलने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स
-शरीर में ज्यादा कैफ़ीन की मात्रा होने के कारण चिंता और डिप्रेशन आदि देखने को मिल सकता है.
-आपके शरीर से आयरन अब्सोर्पशन में कमी देखने को मिल सकती है.
-गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो मिसकैरिज के चांस काफी बढ़ सकते हैं. खास कर ज्यादा मात्रा का सेवन करने से.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखHoroscope Today 19 June : इन 5 राशि वालों को धन लाभ और मान-सम्मान मिलने के संकेत, पढ़ें दैनिक राशिफल
अगला लेखIND vs SA live streaming: आज फाइनल जंग, कब-कहां और कैसे देखें भारत-साउथ अफ्रीका के बीच आखिरी टी-20 LIVE
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।