वजन कम न हो तब भी न छोड़ें एक्सरसाइज, इससे होते हैं और भी लाभ

0
0


Exercise is important even when there is no weight loss: बहुत से रिसर्च और स्टडीज़ में ये बात सामने आयी है कि वेट लॉस हो या न हो आपको एक्सरसाइज बंद नहीं करनी चाहिए. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि वेट लॉस एक्सरसाइज का अल्टीमेट गोल नहीं होना चाहिए. वजन कम करने के अलावा इसके और भी बहुत से फायदे होते हैं.

दूर करें ये गलतफहमी –

अक्सर लोगों में ये रवैया देखने में आता है कि वे फिजिकल एक्टिविटी को वेट लॉस के साथ जोड़ते हैं. अगर कुछ समय तक लगातार एक्सरसाइज़ करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता तो उन्हें लगता है कि सारी मेहनत बेकार. इस तरह की मानसिकता से बाहर आएं और एक्सरसाइज को वेट लॉस के अलावा भी हेल्दी लाइफ जीने का एक जरूरी माध्यम मानें.

स्टडीज़ में आया है सामने-

बहुत सी स्टडीज़ और रिसर्च में सामने आया है कि एक्सरसाइज करने वालों की लाइफ लंबी और हेल्दी होती है. जो लोग लगातार किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी करते हैं उन्हें हार्ट डिसीस, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ओबेसिटी, कोलेस्ट्रॉल जैसी बहुत सी लाइफस्टाइल डिसीजेस होने की संभावना कम रहती है.

अगर वेट लॉस है अहम –

एक्सरसाइज के बहुत से बेनिफिट होते हैं लेकिन आपका गोल वेट लॉस ही है तो एक बात का ध्यान रखें कि बिना डाइट में बदलाव किए ये गोल पूरा नहीं हो सकता. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो केवल एक्सरसाइज से लाभ नहीं होगा. डाइट पर ज्यादा नियंत्रण करना होगा. कुछ भी खाओ और खूब एक्सरसाइज़ करो वाला फंडा वेट लॉस में काम नहीं आता.

Health Tips: Weight Loss न हो तब भी करते रहें Exercise, सिर्फ वजन कम करना नहीं होना चाहिए Ultimate Goal

यह भी पढ़ें:

अपनी फिटनेस के लिए सुबह उठते ही Kriti Kharbanda करती हैं ये एक काम, जानें उनका Diet Plan 

Health Care Tips: अखरोट के इस फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो, जानें बनाने का तरीका 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेख5 बातें जो दिखाती हैं कि आपको ‘रिलेशनशिप एंग्जाइटी’ है, जानें इससे कैसे निपटें
अगला लेखगुरुग्राम में 4 वाहन चोर मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।