वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर करें रनिंग, बीमारियों से भी होगा बचाव

0
1


हाइलाइट्स

10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 30 मिनट तक रनिंग करने से करीब 372 कैलोरी बर्न होती है.
रनिंग करेंगे तो आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Running Health Benefits: वजन घटाने के लिए लोग नए नए तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग वेट लॉस के लिए जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं, तो बड़ी संख्या में लोग पार्कों में एक्सरसाइज करते हैं. रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज होती है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाती है. सुबह के वक्त जब आप रोड पर निकलेंगे तो तमाम लोग रनिंग करते नजर आ जाएंगे. वजन घटाने के लिए रनिंग एक बेहतरीन तरीका है. आप हर दिन कुछ किलोमीटर दौड़ लगाकर खुद को फिट रख सकते हैं और आसानी से वजन घटा सकते हैं. ज्यादातर लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि हर दिन कितनी रनिंग करने से वजन घट जाएगा. इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

रनिंग बर्न करती है कैलोरी
हेल्थलाइन की रिपोर्ट
के मुताबिक, रनिंग करने से बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. एक्सरसाइज की अपेक्षा रनिंग करना वेट लॉस के लिए ज्यादा कारगर है. रनिंग के दौरान हमारे शरीर की ज्यादातर मसल्स की मैक्सिमम पावर इस्तेमाल होती है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि 1600 मीटर रनिंग करने पर वॉक की अपेक्षा 35 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है. अगर आप हर दिन 8-10 किलोमीटर दौड़ लगाएंगे तो वॉक की अपेक्षा 350 कैलोरी ज्यादा बर्न कर सकते हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पता चला था कि 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 30 मिनट रनिंग करने से करीब 372 कैलोरी बर्न होती है. अगर आप हर दिन ऐसा करेंगे तो काफी वजन घटा सकते हैं.

बैली फैट कम करने में भी कारगर
अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि बैली फैट हेल्थ के काफी नुकसानदायक होता है. इससे हार्ट डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बैली फैट को कम करने में हाई एरोबिक एक्सरसाइज जैसे रनिंग काफी कारगर साबित हो सकती है. खास बात यह है कि अगर आप रनिंग करेंगे तो आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप फिट हो जाएंगे. हालांकि इसके लिए आपको हाई इंटेंस यानी तेज रनिंग करनी पड़ेगी. साइकिलिंग से भी बैली फैट कम हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

रनिंग करने के फायदे जान लीजिए

  • हर दिन 5 से 10 मिनट रनिंग करने से हार्ट डिजीज का खतरा 45% तक कम हो जाता है.
  • रनिंग करने से शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इससे शुगर मसल सेल्स में स्टोर हो जाती है.
  • रनिंग करने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा अन्य बीमारियों से बचाव होता है.
  • 60 साल से ज्यादा लोगों को घुटनों के दर्द से बचने के लिए रनिंग जरूर करनी चाहिए.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखकॉलेज में 917-वैकेंसी, अब 23 अगस्त तक होगा रजिस्ट्रेशन: 62 साल तक के कैंडिडेट कर सकेंगे अप्लाई, 65 हजार से ज्यादा होगी सैलरी
अगला लेखCWG 2022: 40 साल की उम्र में शरत कमल ने टेबल टेनिस में जीता स्वर्ण, फाइनल में अंग्रेज को हराया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।