वजन कम करने के लिए पीते हैं गर्म पानी? रोजाना इस तरह करें सेवन, 5 दिन में ही दिखेगा असर

0
0


हाइलाइट्स

शहद और गर्म पानी का सेवन कैलोरी और शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है.
गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

Hot Water for Fat Burn: अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में फैट कम करने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खे आजमाते हैं. वहीं कुछ लोग फैट बर्न करने के लिए गर्म पानी (Hot water) भी पीते हैं. लेकिन क्या वाकई गर्म पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है. ऐसे में गर्म पानी का सेवन करने से पहले कुछ बातें समझना आपके लिए जरूरी हो जाता है.

गर्म पानी पीना बेशक हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं कई लोगों का मानना है कि गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी भी कम होने लगती है. ऐसे में सच्चाई का पता लगाए बिना कुछ लोग गर्म पानी पीना शुरू कर देते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं वेट लॉस करने के लिए गर्म पानी पीने के सही तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

फैट बर्न करने के लिए गर्म पानी का सेवन
वजन कम करने के लिए गर्म पानी का डयरेक्ट सेवन करना कम असरदार होता है. ऐसे में आप गर्म पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है. आइए जानते हैं गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे

ये भी पढ़ें: विंटर में नहीं बढ़ेगा वजन और ब्‍लड शुगर, बस थाली में शामिल कर लें ये अनाज, कहलाता है ‘गोल्डन ग्रेन’

वेट लॉस में मददगार
शहद और गर्म पानी में मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी 6, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन नामक तत्व शरीर की कैलोरी और शगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है.

डिटॉक्सिंग में असरदार
शहद और गर्म पानी का मिक्सचर बॉडी का बेस्ट डिटॉक्सिंग एजेंट साबित होता है. नियमित रूप से गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी में एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता है.

मेटाबॉलिज्म रहेगा मजबूत
गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. जिससे न सिर्फ खाना आसानी से पच जाता है बल्कि पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती हैं. वहीं खाने के बाद गर्म पानी का सेवन फैट मालिक्यूल्स को तोड़कर वजन कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: सर्जरी के कई वजहों से बढ़ जाता है वेट, जानें बड़े कारण और इससे बचने के उपाय

वायरल इंफेक्शन रहेगा दूर
गर्म पानी और शहद का सेवन करके आप वायरल इंफेक्शन को भी मात दे सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से राहत दिलाने में मददगार होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखभास्कर अपडेट्स: RBI गवर्नर बोले- क्रिप्टो करेंसी जुआ के अलावा कुछ नहीं
अगला लेखKerala: कांग्रेस सांसद शशि थरूर का दावा, 2024 में भाजपा को नहीं मिलेगा बहुमत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।