वजन कम करने के लिए खाएं ‘जुकीनी’, हार्ट को भी रखता है हेल्दी

0
3


शरीर को बीमारियों से बचाकर रखने के लिए हेल्दी हरी सब्जियों (Green Vegetables) को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इसके अलावा ये पोषक तत्व इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. कोरोना काल में ऐसी सब्जियों का सेवन बहुत ही जरूरी है. कई सब्जियां विशेष औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से बेहतर स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही एक सब्जी जुकीनी (Zucchini) के बारे में. Webmd की खबर के अनुसार आप में से शायद बहुत से लोग इस सब्जी के बारे में जानते होंगे लेकिन आपको बता दें कि ये सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. आइए जानें इसके खास फायदों के बारे में.

वजन कंट्रोल में रखता है

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और प्राकृतिक तरीके से वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो जुकीनी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. जुकीनी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है. इससे अधिक खाने से बचा जा सकता है और वजन नियंत्रण किया जा सकता है. जुकीनी को आप सब्जी या सूप किसी भी रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इन लक्षणों से जानें इम्यूनिटी कमजोर होने के बारे में, कोरोना से बचाव के लिए भी है जरूरी

हार्ट को रखता है हेल्दी

जुकीनी हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. जुकिनी में बीटा-कैरोटीन नामक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं इसलिए जुकीनी को हार्ट के लिए लाभकारी माना गया है.

आंखों के लिए है फायदेमंद

लगातार आंखों में स्ट्रेन पड़ने से और उम्र के साथ-साथ आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है. आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने के लिए विटामिन्स से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. ऐसे में जुकीनी को अपने डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह आंखों की रोशनी को ठीक बनाए रखने में मदद करता है.

डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है

जुकीनी कार्बोहइड्रेट तत्वों से भरपूर होती है और कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं. इसलिए जुकीनी काफी हद तक डायबिटीज नियंत्रण में सहायक है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

जुकिनी शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखा जा सकता है.

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

पाचन तंत्र को सुचारु रखने में और उसे बढ़ावा देने में जुकिनी खाना फायदेमंद है. जुकीनी में भरपूर मात्रा में फाइबर तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाए रखने में मदद करती है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

मजबूत इम्यून सिस्टम किसी भी व्यक्ति को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. जुकीनी का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है.



Source link

पिछला लेखHPPSC Recruitment 2021:हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल
अगला लेखये है सबसे सस्ती 7-सीटर CNG कार, कीमत 10 लाख से भी कम, मिलेगा 26 किलोमीटर की माइलेज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।