लॉन्च हुई बेहद सस्ती इलेक्ट्रिक कार Citroen Ami! सिंगल चार्ज में चलती है 70 km

0
1


इलेक्ट्रिक कार Citroen Ami

Citroen Ami की खासियत यह है कि ये महज 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है साथ ही ये एक बजट कार है जिसे आप आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 15, 2020, 10:39 AM IST

महंगी इलेक्ट्रिक कार की कीमतों को ध्यान में रखते हुए विश्व में ऑटो निर्माता कंपनियां सस्ती गाड़ियां बनाने पर ज़ोर दे रही हैं. इस पर ध्यान देते हुए फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen (सिट्रॉन) ने एक फुल इलेक्ट्रिक कार Ami को लॉन्च किया है. यह इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में क्रांति ला सकती है. Citroen Ami एक छोटी सिटी कार है और इसे light quadricycle (हल्की क्वाड्रिसाइकल) की श्रेणी में रखा गया है. इस कार को फ्रांस में 14 वर्ष के बच्चों और यूरोप के बाकी हिस्सों में 16 वर्षीय बच्चे बिना लाइसेंस के चला सकते हैं. यह कार बहुत तेज नहीं भागती है और दिखने में काफी आकर्षक है.

यह खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. फ्रांस में इस कार के बेस मॉडल की कीमत करीब 6,000 यूरो (करीब 5.22 लाख रुपये) है. कंपनी का दावा है कि कार के लिए उन्हें करीब 1000 ऑर्डर्स मिल भी चुके हैं.

आइए जानते हैं इसकी खासियत

इस क्वाड्रिसाइकिल में 5.5 kWh बैटरी पैक और 6 kW मोटर मिलता है. फुल चार्जिंग पर यह कार 70 किमी की दूरी तय कर सकती है. इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसका बैटरी पैक एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के जैसा है. Citroen का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार को 3 घंटे में एक स्टैंडर्ड यूरोपीय 220 वोल्ट सॉकेट के जरिए फुल चार्ज किया जा सकता है.ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक और पेट्रोल में कौन सी कार खरीदना है आपके लिए फायदे का सौदा, जानिए सभी बातें

इसकी सबसे खास बात ये है कि Citroen Ami यूरोपीय नियमों के अनुसार फ्रांस में 14 साल के बच्चे और अन्य यूरोपीय देशों में 16 साल तक के बच्चे भी ड्राइव कर सकते हैं. दरअसल, ये Ami One कॉन्सेप्ट का ही प्रोडक्शन वर्जन है जिसे कंपनी ने जेनेवा मोटर शो में पेश किया गया था. कंपनी ने इस कार को खास सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत लांच किया है. इसके लिए महज 22 डॉलर (1,500 रुपये) हर महीने किस्त के तौर पर देना होगा.

इतना ही नहीं ये कार रेंट पर भी उपलब्ध होगी, इसके लिए आपको 0.26 यूरो (तकरीबन 20 रुपये) देने होंगे. इस कार को खास कर सिटी के लिए तैयार किया गया है.





Source link