लिवर को हेल्‍दी बनाती हैं ये 4 सब्जियां, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

0
1


हाइलाइट्स

बीट रूट लिवर को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है.
ब्रोकली से फैटी लिवर डिजीज को दूर रखा जा सकता है.

Best Vegetables For Liver : हमारे शरीर का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है लिवर. यह कई ऐसे काम करता है जिससे हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम होता है. मसलन, खाना पचाना, मेटाबॉलिज्‍म का बेहतर रखना, शरीर में विटामिन और मिनरल्‍स को स्‍टोर करना, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को फिल्‍टर करना, प्रोटीन को सिंथेसाइज करना आदि. ईटदिस के मुताबिक, लिवर में एक अद्भुत क्षमता होती है कि अगर वो डैमेज होता है तो खुद को रीजेनरेट भी कर लेता है लेकिन ये पूरी तरह से आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है. लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए कई ऐसे फूड हैं खासतौर पर सब्जियां हैं जो इसे हेल्‍दी रखने और किसी तरह के डैमेज को हील करने में मदद कर सकती हैं. यहां हम आपको उन 4 सब्जियों के बारे में बताते हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल कर आप अपने लिवर को हेल्‍दी रख सकते हैं.

लिवर को हेल्‍दी रखने वाली 4 सब्जियां

बीटरूट
बीटरूट एक ऐसी सब्‍जी है जो हो सकता है कि स्‍वाद के मामले में हर किसी को पसंद ना आए, लेकिन अगर आप इसका जूस पिएं तो यह आपके लिवर को हेल्‍दी रखने में काफी मदद कर सकती है. इसमें भरपूर एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो इन 3 घरेलू उपायों की लें मदद

ब्रोकली
शोधों में ये पाया गया है कि ब्रोकली के सेवन से फैटी लिवर डिजीज या लिवर ट्यूमर की समस्‍या को दूर रखा जा सकता है. आप इसे कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी खा सकते हैं. दोनों तरह से ही इसका सेवन लिवर की सेहत के लिए अच्‍छा होता है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स
ब्रूसल्‍स स्‍प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर करता है और विटामिन्‍स मिनरल्‍स प्रोवाइड कराता है. यही नहीं, ये लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है. यह लिवर और लंग्‍स में डीटॉक्‍सीफाइंग एन्‍जाइम्‍स रिलीज करता है. आप इसे रोस्‍ट कर या स्‍टीम कर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हरी पत्‍तेदार सब्जियां
पालक, केल, कॉलर्ड ग्रीन जैसी पत्‍तेदार सब्जियां भी लिवर के ओवरऑल हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं. इनमें भी एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरे होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से लिवर सहित शरीर के कई ऑर्गन्‍स को प्रोटेक्‍ट करते हैं.   

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

पिछला लेखडीजल पर विंडफॉल टैक्स लगाने से पड़ेगा बुरा असर, सरकार के फैसले पर विशेषज्ञों ने जताई चिंता
अगला लेखमनीष सिसोदिया ही नहीं, AAP के कई नेताओं को अब तक झेलनी पड़ी है जांच एजेंसियों-दिल्‍ली पुलिस की कार्रवाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।