लड्डू तो सभी फायदेमंद होते हैं लेकिन सर्दियों में किस लड्डू से ज्यादा फायदा पहुंचता है ये जानें

0
0


Laddu For Winter: बरसों से परंपरा चली आ रही है कि सर्दियों के मौसम में लड्डू तो बनना ही बनना है. क्यों बनना है? क्योंकि दादी नानी का ये मानना रहा है कि लड्डू जिन चीजों से बनती है वह इम्यूनिटी को बूस्ट करके हमें सर्दियों से बचाते हैं. हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और यह बात काफी हद तक सही भी है. वैसे तो लड्डू कई तरह के होते हैं लेकिन जानते हैं कि कौन से लड्डू सर्दियों में फायदा पहुंचा सकते हैं.

गोंद के लड्डू-

सर्दियों में गोंद के लड्डू तो खाना ही चाहिए, गोंद के लड्डू में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खासतौर पर हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं. हड्डियों के दर्द को दूर करने का काम करता है. सर्दियों में अक्सर मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है. इसलिए इससे बचने के लिए लोग गोंद के लड्डू खाते हैं. इसे बनाने के लिए आपके पास आटा, गोंद, गुड़ या घी होना चाहिए.इसके अलावा आप अपने जरूरत के मुताबिक ड्राइफ्रूट  भी शामिल कर सकते हैं.

अलसी के लड्डू-

अलसी औषधीय गुणों से भरपूर है.इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं . इसके लड्डू बनाने के लिए जो सामग्री पड़ती है वो भी काफी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जैसे अलसी के लड्डू बनाने के लिए गोंद, सूखे मेवे और घी लगते हैं. घर में सभी चीजों को भूनकर उसके लड्डू बनाए जाते हैं, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

पिन्नी के लड्डू-

सर्दियों में सेहतमंद रहना है तो पिन्नी के लड्डू जरूर खाइए. यह पौष्टिकता से भरपूर होने के साथ-साथ स्वाद में भी लजीज होता है. इसे बनाने के लिए घी ड्राई फ्रूट और कद्दूकस किया हुआ नारियल चाहिए पिन्नी के लड्डू आयरन से भरपूर होते हैं. इससे एनर्जी का लेवल बढ़ता है. शरीर की बहुत सारी परेशानियों को यह दूर करने में मददगार है, तभी तो अक्सर गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को पिन्नी खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप सर्दियों में सुस्ती और थकावट महसूस कर रहे हैं तो आपको रोजाना एक पिन्नी खाने से फायदा मिल सकता है.

तिल के लड्डू-
सर्दियों में तिल खाने के अपने ही फायदे हैं, तभी तो सर्दी  आते ही बाजार में तिल की चिक्की बिकनी शुरू हो जाती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं. इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन विटामिन, नियासिन, फास्फोरस प्रोटीन और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं. यह शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इसे बनाने के लिए सफेद या काले तिल गुड़, घी, इलायची पाउडर होना चाहिए और आपके तिल का लाजवाब लड्डू तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Weight loss: खूब पसीना बहाने के बाद भी नही कम हो रहा है वजन? इन टिप्स को आजमाने से मिलेगा फायदा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखWeekly Happy Scope: क्या लाया है आने वाला यह सप्ताह ? | 16 January – 22 January 2023 | Dharma Live
अगला लेखशुक्र गोचर से किन 3 राशियों को होगा लाभ, जानिए यहां | Gochar |Acharya Pooran Chandra Pandey| Dharma
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।