रूस में कई कैदियों को सरेआम फांसी दी गई: जंग में यूक्रेनी जवानों पर गोलियां चलाने से किया था मना

0
0


  • Hindi News
  • International
  • Russian Prisoners In Jail Were Hanged Publicly, Were Forbidden To Fire On Ukrainian Soldiers In The War

मॉस्को/कीव34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यूक्रेन के सैनिकों पर गोलियां चलाने से इनकार करने पर रूस ने कई कैदियों को मौत के घाट उतार दिया।

यूक्रेन पर रूस के हमले 322वें दिन जारी रहे। इस बीच, रूस में उन कैदियों को सरेआम फांसी दे दी गई, जिन्होंने यूक्रेन की सेना पर गोलियां चलाने से इनकार कर दिया। डेली बीस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कैदियों ने बताया कि उन्हें रूस समर्थित वैगनर ग्रुप के साथ यूक्रेनी सेना के खिलाफ लड़ने के लिए अग्रिम मोर्चे पर भेजा गया था। उनमें से कुछ ने यूक्रेन के सैनिकों पर गोलियां चलाने से इनकार कर दिया। इसके बाद इन्हें नारफरमानी के आरोप में पकड़कर सुनसान इलाकों में ले जाकर मौत के घाट उतार दिया गया।

आदेश न मानने पर कैदियों को मौत के घाट उतारा
रिपोर्ट के मुताबिक, वैगनर की ओर से भर्ती किए गए एक पूर्व कैदी येवगेनी नोविकोव ने कहा, ‘जो लोग फरमान नहीं मानते, उन्हें इसी तरह से सरेआम मौत दे दी जाती है।’ नोविकोव ने कहा कि ऐसे सैनिक जो सेना का आदेश मानने से मना करते हैं, उनसे निपटने के लिए रूस ने अलग से स्क्वाड्रन बना रखी है। रिपोर्ट में एक अन्य कैदी अलेक्जेंडर ड्रोज्डोव ने कहा कि वैगनर द्वारा यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति में भेजे गए कई रूसी कैदी नशेड़ी और पागल जैसे हैं।” वे आदेश मानने से मना कर दते हैं। उनके रवैऐ से बना हुआ काम बिगड़ जाता है।

पुतिन ने सेना के सबसे बड़े अफसर को दी कमान
यूक्रेन पर अपने आक्रमण के लिए पुतिन ने कमांडर को ही बदल दिया है। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को यूक्रेन में अभियान के लिए नया कमांडर बना किया है। वालेरी रूस रूसी सेना के सबसे बड़े अधिकारी जनरल हैं। वह चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हैं। वह 2012 से इस पद पर हैं। वह सर्गेई सुरोविकिन की जगह लेंगे।

रूस-यूक्रेन जंग से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए…

1. रूस का दावा- सोलेडार शहर पर हमारा कब्जा

यूक्रेन के पश्चिमी इलाके डोनटेस्क में सोलेडार नाम का एक छोटा कस्बा है। रूस की प्राइवेट मिलिट्री वैगनर ग्रुप ने दावा किया है कि उसने इस कस्बे पर कब्जा कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वैगनर कई हफ्तों से इसे कब्जाने के लिए मशक्कत कर रहा था। पुतिन के शेफ कहे जाने वाले और वैगनर ग्रुप के हेड येवगेनी प्रिगोजिन ने सोलेडार की एक नमक की खदान से फोटो शेयर की है। उसने दावा किया है उसके लड़ाकों ने 500 यूक्रेनी सैनिकों को मारकर कस्बे को जीत लिया है। पूरी खबर पढ़ें…

2. जंग जीतने के लिए रूस ने बदला कमांडर

यूक्रेन जंग में रूस को लगातार नुकसान हो रहा है। यूक्रेन तेजी से रूस को हारे अपने शहर वापस छुड़वा रहा है। इस बीच पुतिन ने अब अपने कमांडर को ही बदल दिया है।अब रूस की ओर से लड़ी जा रही यूक्रेन जंग के नए कमांडर रूसी सेना के सबसे बड़े अधिकारी जनरल वालेरी गेरासिमोव होंगे, जो रूस के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें..

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखमेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से छुटकारा दिलाएंगे 5 सुपर फूड्स, पोषक तत्वों की मिलेगी डबल डोज, गैस की समस्या होगी दूर
अगला लेखलोहड़ी कब है? 14 या 15 जनवरी, कन्फ्यूजन दूर करने के लिए यहां करें क्लिक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।