रूखी त्वचा की समस्या दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, लॉक करेंगे स्किन में नमी, त्वचा रहेगी हाइड्रेटेड

0
0


हाइलाइट्स

पानी पीने से स्किन की नमी बरकरार रहती है.
एवोकाडो के सेवन से स्किन हेल्दी रहती है, त्वचा को हाइड्रेट बनाता है.

Diet For Dry Skin: सर्दियों के मौमस में ड्राई स्किन से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. सूखी, परतदार और फटी त्वचा छूने में खुरदरी और दर्दनाक होती है, साथ ही देखने में भी डल, बेजान नजर आती है. यदि साबुन से चेहरा साफ करें, तो यह और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है. ड्राई स्किन होने पर त्वचा में नमी की कमी हो जाती है. ड्राई स्किन होने के कारण स्किन इंफेक्शन होने की संभावना भी रहती है. यदि आप मॉइस्चराइजर लगा रहे हैं, उसके बाद भी त्वचा रूखी और बेजान ही रहती है तो आप अपने डाइट में बदलाव लाकर देखें. आप कुछ ऐसे फूड्स और पेय का सेवन करें, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं. जानें, ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो ड्राई स्किन की समस्या को दूर करके त्वचा में नमी बनाए रखते हैं.

कीवी- मेडिकलन्यूजटुडे डॉट कॉम के अनुसार, यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राई रहती है तो आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी फल में विटामिन सी काफी अधिक होता है. विटामिन सी की कमी होने से त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द, घाव भरने में देरी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. त्वचा को हाइड्रेट रखने में विटामिन सी फायदेमंद है. इसके अलावा, ये विटामिन इम्यूनिटी को भी मजबूत रखता है. विटामिन सी का सेवन मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम कर सकता है. ठंड के लक्षणों की गंभीरता को कम करता है.

इसे भी पढ़ें: पिगमेंटेशन से चेहरा होता जा रहा है काला? बादाम के तेल से दूर करें ये दाग, 3 तरह से जानें प्रयोग का तरीका

हल्दी- हल्दी को वर्षों से त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में इस्तेमाल किया जा रहा है. कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं को दूर करती है हल्दी, जिसमें रूखी त्वचा से लड़ने में भी मदद कर सकती है. हल्दी में मौजूद करक्युमिन कंपाउंड एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. करक्युमिन सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के लक्षणों को कम करने में कारगर हो सकता है. यह मुंहासे को भी कम करता है, क्योंकि इस यौगिक में एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं.

खूब पिएं पानी- यदि आपकी त्वचा ड्राई रहती है तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीना शुरू कर दें. अक्सर लोग ठंड के मौसम में प्यास अधिक ना लगने के कारण पानी कम पीते हैं. पानी के जरिए आप स्किन की कोशिकाओं को दोबारा से हाइड्रेट कर सकते हैं. पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी नहीं नजर आते. त्वचा में नमी बनी रहती है. प्रतिदिन तीन लीटर पानी पिएं.

नट्स का करें सेवन- डाइट में नट्स शामिल करके भी स्किन की नमी को बनाए रख सकते हैं. आप अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, हेज़ल नट्स आदि खाएं. इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, बी समूह के विटामिन, विटामिन ई आदि होते हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं. इसके अलावा, इनमें मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, डायटरी फाइबर भी होते हैं, जो कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. इनके सेवन से कोशिकाएं हाइड्रेटेड बनी रहती हैं. इस तरह से स्किन सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग नजर आती है.

एवोकाडो खाएं- एवोकाडो के सेवन भी त्वचा हेल्दी रहती है. नमी बरकरार रहती है. इस फल में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन के सहित फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ये सभी पोषक तत्व स्किन की टिशू को दुरुस्त रखते हैं. स्किन सेल्स की मरम्मत करके त्वचा को हाइड्रेट बनाते हैं. एवोकाडो खाने से झुर्रियों की समस्या से भी बचाव होता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखVideo: ‘बवाल बॉल’ को खेलने के लिए बल्लेबाज ने लगाई दौड़… सहवाग ने पीट लिया सिर!
अगला लेखइटली का मोस्ट वांटेड डॉन 30 साल बाद गिरफ्तार: लोगों ने खुशी में तालियां बजाई, गवाही देने वाले के लड़के को एसिड में डुबोया था
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।