‘रामफल’ को बनाएं अपने फूड रूटीन का हिस्सा, शरीर को मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

0
0


Ramphal Health Benefits: फल और सब्जियां का नियमित रूप से सेवन करना स्वस्थ आहार का एक जरूरी हिस्सा है. अगर आप खुद को हेल्दी, फिट और निरोगी रखना चाहते हैं तो भोजन में पौष्टिक आहार और फलों को शामिल करना होगा. कई फलों में बीमारियों को दूर रखने सहित कई खास गुण होते हैं. ऐसा ही एक फल रामफल है. रामफल में डायबिटीज को ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने सहित कई स्वास्थ्य चमत्कारी गुण हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट अवनी कौल ने कहा कि हेल्दी फूड रूटीन का पालन करने के लिए रोजाना हाइपर-लोकल फल खाना सबसे अच्छा ऑप्शन रहता है. उनका कहना है कि अपने भोजन में इन फलों को शामिल करने से शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में सहायता मिलती है. रामफल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

1. डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों के लिए यह तय करना बहुत मुश्किल होता है कि क्या खाएं और क्या नहीं, खासकर जब फलों की बात आती है. कौल कहते हैं कि रामफल एक हाइपर-लोकल फल है, जो डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ब्लड ग्लूकोज को कम करने वाले गुण होते हैं. इसमें मिनरल्स भी होते हैं, जो इसे प्री-डायबिटीज़ और डायबिटीज़ के मरीजों के लिए अच्छा साबित होता है.

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मिलता है बढ़ावा

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए रामफल का सेवन करना अच्छा रहता है. रामफल मौसमी बदलाव की वजह से होने वाली किसी भी छोटी बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होता है. इसमें विटामिन A भी होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. जबकि विटामिन B सूजन को कम करने में सहायक है.

3. जोड़ों के दर्द से राहत

रामफल जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए औषधि के रूप में काम करता है. ये शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में सहायता करता है. जोड़ों के दर्द से परेशान लोग रामफल का सेवन कर सकते हैं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद

रामफल पिंपल्स की समस्या को दूर करने में भी सहायक है. अगर आपकी उम्र 30 और उससे ज्यादा है और आप पिंपल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह फल आपके चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाने में मदद कर सकता है. इसके फायदे पाने के लिए आपको इस फल का सेवन रोजाना करना होगा.

5. बालों के लिए अच्छा 

रामफल बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके रोजाना सेवन जड़ों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है. 

ये भी पढ़ें: घुटनों तक बड़े ब्रेस्ट से परेशान थी महिला, 11 किलो था वजन, अब ऐसे बदली जिंदगी

 



Source link

पिछला लेख16GB तक रैम और 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगा Xiaomi 13 Pro, जल्द हो सकता है लॉन्च
अगला लेखIND vs NZ: श्रेयस अय्यर के बाद टीम इंडिया को एक और झटका, हर प्लेयर को भुगतना होगा अंजाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।