रात होते ही परेशान करने लगती है खांसी? इससे निजात पाने के लिए अपनाएं आसान उपाय, जानें

0
0


Severe Cough Trouble At Night: अगर व्यक्ति को सर्दियों के मौसम में सीने में ठंड लग गई हो तो, पसली चलने लगती है. यह एक बड़ी समस्या है. इससे जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके कारण व्यक्ति की पसलियों में दर्द होने लगता है और कई बार उल्टी भी आने लगती है. खांसी की समस्या बहुत जटिल होती है. इसमें कई बार अचानक मौसम बदलना और तापमान के गिरने के चलते लोगों की सेहत बिगड़ने लगती है. बता दें खांसी आपके शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, जिसके जरिए शरीर गले और फेफड़ों को साफ करता है. ज्यादातर लोगों को धूल और धुआं के कारण भी यह हो जाता है. हल्की खांसी में उतनी दिक्कत नहीं होती है, लेकिन रात होते ही खांसी का बढ़ना समस्या पैदा कर देता है. इसके कारण नींद भी नहीं आती है. आइये जानें रात में अधिक खांसी के उपचार… 

खांसी आने के मुख्य कारण 
खांसी की कई वजह हो सकती हैं, जिसमें कई अंतर्निहित कारण भी हो सकते हैं. लेकिन खांसी के कुछ आम कारण निम्न हैं. धूल, प्रदूषण और जानवरों के बालों आदि कई चीजों से एलर्जी के कारण, फ्लू और सर्दी के संक्रमण की वजह से खांसी होना, धुआं और धूम्रपान जैसे प्रदूषकों की वजह से, एसिड रिफ्लक्स से जुड़ी समस्याएं जैसे GERD की वजह से, सांस संबंधी समस्याएं, जैसे अस्थमा और सीओपीडी के कारण, लंग कैंसर, हार्ट फेलियर, पल्मोनरी इबोलिज्म और टीबी जैसी बीमारियों का लक्षण भी हो सकती है.

रात में अधिक खांसी का उपचार 
रात के समय अधिक खांसी आने पर आप बेहतर महसूस करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. ज्यादातर मामलों में गले और फेफड़ों में वायरल संक्रमण की वजह से खांसी होती है. कुछ मामलों में यह अपने आप ठीक हो जाती है. 

खांसी में घरेलू उपचार-
1.
सर्दियों में खांसी होने पर आप हमेशा गुनगुना पानी ही पिएं. साथ ही अन्य तरल पदार्थों का सेवन करके स्वयं को हाइड्रेटिड रखें.
गले की सूजन को कम करने के लिए नमक के पानी (1 गिलास पानी में आधा चम्मच नमक) से गरारा करें.

2. धूम्रपान करने से आपकी खांसी बिगड़ सकती है. इसलिए आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए और धूम्रपान करने वालों से दूर रहें.

3. रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करें. इससे खांसी के लक्षणों में सुधार होगा. लेकिन एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें.

4. अगर आप सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो बता दें इससे आपकी खांसी बढ़ सकती है. आपको ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि कमरे की हवा नम और गर्म रहे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखसब्जियों के हैं शौकीन और हेल्थ का भी रखना है ख्याल
अगला लेखभारत की जवाबी प्रतिक्रिया ने दर्शाया है कि देश किसी के दबाव में नहीं आएगा : जयशंकर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।