रात में भूखे सो जाते हैं आप? खाली पेट सोने से होती हैं ये दिक्कतें

0
0


Side Effects Of Sleeping Empty Stomach : ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए सुबह का नाश्ता (Breakfast) राजकुमार की तरह और रात का खाना (Dinner) गरीब की तरह खाना चाहिए. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस कहावत पर अमल करते हुए रात को बिना कुछ खाये खाली पेट ही सोना पसंद करते हैं. बता दें कि रात को खाली पेट सोने का ये तरीका शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योंकि इससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें और बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. आइए आपको बताते हैं कि रात को खाली पेट सोने से शरीर में क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है.

ये भी पढ़ें: आपको डायबिटीज़ है? जानिए आप को क्या नहीं खाना चाहिए

अनिद्रा की दिक्कत हो सकती है

अगर आप रात को अक्सर खाली पेट सोते हैं तो आपको नींद न आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात को खाली पेट सोने पर दिमाग खाने के प्रति सचेत करने लगता है जिससे बार-बार भूख का अहसास होता है. लेकिन जब आप कुछ नहीं खाते हैं तो इससे नींद डिस्टर्ब होती है. धीरे-धीरे ये आदत में शुमार हो जाता है और आपको अनिद्रा की दिक्कत होने लगती है.

मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं

रात को खाली पेट सोने की वजह से आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. दरअसल खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. इसकी वजह से मांसपेशियों में कमज़ोरी आने लगती है. जबकि मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए ज़रूरी है कि खाना सही समय पर और सही तरह से खाया जाये.

एनर्जी लेवल कम हो सकता है

अगर आप रात को खाली पेट सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है. इसकी वजह से आपको कमज़ोरी और थकान महसूस हो सकती है. जो आगे चलकर आपके शरीर के लिए बड़ी दिक्कत बन सकती है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज़ के टाइप 1 और 2 में क्या है फर्क, जानें किसको है इन्सुलिन लेने की ज़रूरत

नेचर बन जाता है चिड़चिड़ा

रात को खाली पेट सोने की वजह से मूड स्विंग होने की दिक्कत होने लगती है. जिसकी वजह से गुस्सा और चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है. धीरे-धीरे ये आपके व्यक्तित्व का हिस्सा बनने लगता है जो आपकी इमेज को निगेटिव दर्शाता है. इसलिए खाली पेट सोने की आदत को इग्नोर करते हुए आपको रात में हल्का-फुल्का ही सही पर कुछ न कुछ खाना ज़रूर खाना चाहिए. जिससे आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रह सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखपेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें
अगला लेखबारिश के मौसम में डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ख्याल, रहेंगे हेल्दी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।