राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में बढ़ी 25% सीटें: 30 जुलाई तक होंगे एडमिशन, 12 अगस्त को जारी होगी फर्स्ट कटऑफ लिस्ट

0
2



जयपुर19 घंटे पहले

स्टूडेंट्स को पर्सेंटेज के आधार पर मिलेगा एडमिशन।

CBSE 12th का रिजल्ट जारी होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग में एडमिशन की तारीख को 5 दिन आगे बढ़ा दिया है। जिसके बाद राजस्थान के 459 कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अब स्टूडेंट्स 30 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे। वहीं सरकार ने प्रदेश के सरकार कॉलेजों में 25% सीटें बढ़ाई है। ऐसे में इस बार प्रदेशभर 2 लाख 6 हजार की जगह 2 लाख 57 हजार सीट्स पर स्टूडेंटन्स को एडमिशन दिया जाएगा।

इसके बाद 1 अगस्त कॉलेज की ओर से एडमिशन फ्रॉम का ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद 12 अगस्त को फर्स्ट कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं 16 अगस्त को वर्ग निर्धारण विषय आवंटन किया जाएगा। इसके बाद 17 अगस्त से ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगी।

दरअसल, प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में 27 जून से 9 जुलाई तक अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसके तहत राजस्थान में 459 सरकारी कॉलेज में स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते थे। लेकिन CBSE का रिजल्ट नहीं आने की वजह से 22 जुलाई तक सिर्फ RBSE के स्टूडेंट्स ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाए थे। ऐसे में अब CBSE का रिजल्ट आने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदन की तारीख को तीसरी बार आगे बढ़ाया है। जिसकी वजह से इस बार शैक्षणिक सत्र भी देरी से शुरू होगा।

कॉलेजों एडमिशन पॉलिसी के प्रमुख बदलाव

  • राजस्थान में इस साल भी कॉलेजों में एडमिशन 12वीं कक्षा के पर्सेंटेज के आधार पर होंगे, पर्सेंटाइल फॉर्मूले से नहीं।
  • कॉलेज में एडमिशन के लिए भारतीय सेना, केन्द्रीय सशस्त्र बल के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के बच्चों के लिए 3% सीटें आरक्षित थी। इनमें अब राजस्थान पुलिस कर्मियों के बच्चों काे भी जगह मिलेगी।
  • काेराेना की वजह से जिन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स की माैत हुई है। उन्हें मिनिमम मार्क्स के आधार पर फ्री एडमिशन दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें हॉस्टल की सुविधा भी फ्री मिलेगी।
  • स्टूडेंट्स को पहले की तरह को-एजुकेशन कॉलेजों में छात्राओं काे 3% बोनस मिलेगा। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई भी चालू रहेगी।
  • प्रदेश के कॉलेज में एडमिशन के लिए आर्ट्स, कॉमर्स में कम से कम 45% और साइंस में कम से कम 12वीं में 48% नंबर लाने पर ही एडमिशन हाेंगे।
  • मूल रूप से भारत के रहने वाले विदेशी बच्चों को भी राज्य के कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा। जबकि मूल रूप से विदेशी छात्रों को इस बार एडमिशन नहीं मिल सकेगा।
  • UGC के नियमों के अनुसार जो कॉलेज ऑनलाइन एजुकेशन के लिए माननीय नहीं है। उनकी डिग्रियों के आधार पर भी राजस्थान के कॉलेज में एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखदिल्ली में टीचर सहित कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 28 जुलाई से करें आवेदन, यहां देखें डिटेल्स
अगला लेखइन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल, हो सकता है नुकसान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।