राजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट की मौत

0
0


नई दिल्ली:

राजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में दो पायलट की मौत हो गई.  घटना की सूचना मिलते ही राहत और बचाव दल को मौके के लिए रवाना कर दिया गया. वायु सेना ने एक बयान में कहा कि, “भारतीय वायुसेना का एक ट्विन सीटर मिग-21 ट्रेनर विमान आज शाम राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर रहा था. रात करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास विमान दुर्घटना का शिकार हो गया. जिसमें दोनों पायलटों को गंभीर चोटें आईं.”

यह भी पढ़ें

इसमें आगे कहा गया, “भारतीय वायुसेना को जान गंवाने का गहरा अफसोस है और शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है.”

बयान में कहा गया है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

वायु सेना के अनुसार, मिग-21 सोवियत काल का एकल इंजन वाला मल्टीरोल लड़ाकू/जमीन पर हमला करने वाला विमान है, जो इसके बेड़े की रीढ़ है.

इसे पहली बार 1960 के दशक में भारत-चीन युद्ध के तुरंत बाद भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और 2006 में मिग-21 बाइसन संस्करण में अपग्रेड किया गया था.

अपग्रेड में शक्तिशाली मल्टी-मोड रडार, बेहतर एवियोनिक्स और संचार प्रणाली शामिल हैं. हालांकि ये जेट शुरू में केवल ‘गूंगा बम’ ले जा सकते थे, लेकिन अब वे निर्देशित हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला को परिवहन करने में सक्षम हैं.

 

बाड़मेर के जिला कलेक्टर लोक बंधु ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “यह भारतीय वायुसेना का विमान था, जो बायटू के भीमदा गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.”



Source link

पिछला लेखखतरे में डाल सकती है वेब सीरिज और सीरियल की लत, जानें इसका बचाव
अगला लेखकार्पल टनल सिंड्रोम का संकेत है हाथों में झुनझुनी, एक्सरसाइज के साथ अपनाएं ये रेमेडीज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।