राजस्थान का अनोखा मंदिर! भगवान की जगह होती है Royal Enfield Bullet की पूजा, मन्नतें भी होती हैं पूरी

0
4


बुलेट बाबा मंदिर में होती है बाइक की पूजा

जिला पाली के नजदीक ‘बुलेट बाबा’ के नाम से मशहूर मोटरसाइकिल का एक मंदिर है. देवता के रूप में स्‍थापित मोटरसाइकिल (Royal Enfield Bullet 350) की हर रोज सैकड़ों श्रद्धालु सुरक्षित यात्रा के लिए प्रार्थना करते हैं.

भगवान के मंदिर तो सभी ने सुने होंगे लेकिन अभीतक किसी ने बाइक का मंदिर नहीं सुना होगा. राजस्थान में एक गाड़ी का मंदिर है, जहां पर इसकी भगवान की तरह पूजा की जाती है और मंदिर की सबसे अजीब बात ये की यहां लोगों की मन्नतें भी पूरी होती हैं. दरअसल इस मंदिर में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) की पूजा होती है. और देश के कई बाइक राइडर और अन्य लोग यहां आकर सुरक्षा के साथ ही सुख समृद्धि की कामना करते हैं. राजस्थान के जोधपुर से लगभग 50 किमी दूर स्थित यह मंदिर ओम बन्ना धाम (बुलेट बाबा मंदिर) के नाम से प्रचालित है.

जानें क्या इस मंदिर की कहानी-
दरअसल राजस्थान में पाली शहर के पास चोटिला गांव में ठाकुर जोग सिंह राठौड़ के बेटे ओम सिंह राठौड़ के नाम पर इस मंदिर को बनाया गया है. करीब 30 साल पहले ओम सिंह राठौड़ की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. फाइनेशियल एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, एक्सिडेंट के बाद पुलिस ने शव और बाइक दोनों को अपनी कस्टडी में ले लिया. लेकिन दूसरे दिन बाइक थाने से गायब थी. जब पुलिस ने बाइक की तलाश की तो वह दुर्घटना वाली जगह पर मिली. उसके बाद बाइक को थाने लाने के बाद वह रोज इसी तरह से गायब हो घटना स्थल पर पहुंच जाती.

कैसे पहुंचती थी बाइक घटना स्थल-जब पुलिस के शक हुआ तो बाइक को बांधने के बाद उसकी निगरानी की गई लेकिन रात को जो हुआ उसे देख वहां मौजूद पुलिसकर्मी भी हैरान रह गए. बाइक अपने आप स्टार्ट हो खुद घटना स्थल पर पहुंच गई. जिसके बाद पुलिस वालों ने बाइक को घरवालों को सौंप दिया.

ये भी पढ़ें : होंडा ने शुरू की नई बाइक Africa Twin​ ​डिलीवरी, कीमत ₹15.35 लाख से शुरू

बना दिया ओम बन्ना धाम-
राजस्थान में लड़कों को बन्ना कहा जाता है, बाइक को इस तरह अपने आप बार वहां जाता देख ओम के पिता ने उस स्थान पर ओम बन्ना धाम नाम से मंदिर का निर्माण कर दिया. जिसे बुलेट बाबा मंदिर कहा जाता है. रास्ते से गुजरने वाले यात्री आते-जाते समय बुलेट बाबा मंदिर में कुशल यात्रा के लिए प्रार्थना करने के बाद आगे बढ़ते हैं.

First published: June 30, 2020, 9:31 AM IST





Source link

पिछला लेखझारखंड में सब्जी बेचने को मजबूर थीं एथलीट गीता कुमारी, सीएम सोरेन ने की मदद
अगला लेखमेधा राज राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन के डिजिटल कैम्पेन की चीफ बनाई गईं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।