राखी गुलजार का बर्थडे: फिल्में ना करने की शर्त पर गुलजार ने की शादी, ‘आंधी’ के सेट पर हुए एक घटना से दोनों बिना तलाक लिए हो गए अलग

0
0


  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Gulzar Got Married On The Condition Of Not Doing Films, Due To An Incident On The Sets Of ‘Aandhi’, Both Got Separated Without Getting Divorced.

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

राखी गुलजार….एक ऐसी अदाकारा जो अपनी मासूमियत से लोगों का दिल मोह लेती थीं। एक्टिंग इतनी शानदार की लोग उनके मुरीद हो जाते थे। पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं थी। 16 साल की उम्र में पहली शादी की जो महज 2 साल ही चल पाई। फिर उन्होंने पूरा फोकस अपने करियर पर किया और 70 के दशक की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल हो गईं। इसी दौरान उनकी शादी गुलजार से हुई, लेकिन ये लव स्टोरी भी पूरी नही हो पाई और बेटी के जन्म के 1 साल बाद दोनों अलग रहने लगे पर कभी तलाक नहीं लिया।

आज बर्थडे पर पढ़िए राखी की कहानी और इनसे जुड़े अनसुने और दिलचस्प किस्से-

16 साल की उम्र में की थी फिल्म निर्देशक से शादी

राखी का जन्म भारत की आजादी के कुछ ही घंटों बाद, 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के राणाघाट में एक बंगाली परिवार में हुआ था। 16 साल की उम्र में ही राखी की शादी पत्रकार/ फिल्म निर्देशक अजय विश्वास से हुई थी। उनकी ये शादी महज 2 साल की चल सकी जिसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया।

बंगाली फिल्म से किया था एक्टिंग डेब्यू किया

शादी टूटने बाद राखी ने अपने फिल्मी संघर्ष को जारी रखा। 1967 में 20 साल की राखी ने बंगाली फिल्म बोधु बोराॅन से एक्टिंग डेब्यू किया। राखी ने 1970 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म जीवन मृत्यु में नजर आईं थीं। इस फिल्म में लीड रोल मे धर्मेंद्र भी थे।

राखी ने एक के बाद एक हिट फिल्में साइन की। इसी दौरान उनकी मुलाकात फेमस संगीतकार गुलजार साहब से हुई। राखी एक मल्टीटैलेंट पर्सनालिटी थी और उनकी यही बात गुलजार साहब को बहुत पसंद आई।

गुलजार साहब से शादी के बाद हो गईं थीं फिल्मी दुनिया से दूर

1973 में राखी और गुलजार ने शादी कर ली थी और इसके बाद राखी बन गईं राखी गुलजार। इसी साल राखी ने बेटी मेघना गुलजार को जन्म दिया था। लेकिन ये खूबसूरत रिश्ता भी चंद महीनों में ही टूट गया। ऐसा कहा जाता है कि गुलजार साहब ने शर्त रखी थी कि शादी से बाद राखी फिल्मों में काम नहीं करेंगी। गुलजार साहब की ये बात मानकर राखी फिल्मी दुनिया से दूर हो गई थीं।

उस समय गुलजार साहब कई बड़ी फिल्मों में काम कर रहे थे। राखी को यकीन था कि वो जिद्द छोड़कर किसी ना किसी फिल्म में उन्हें साइन जरुर करेंगे, लेकिन गुलजार साहब ने ऐसा नहीं किया। शादी टूटने की वजह ये भी रही कि पूरा दिन राखी घर में अकेले रहकर बोर हो जाती, जिस कारण वो फिल्मों में दोबारा वापसी करना चाहती थीं। इन्हीं बातों को लेकर राखी और गुलजार साहब के बीच में झगड़े होना शुरू हो गए।

फिल्म आंधी के सेट पर हुए एक घटना से दोनों हो गए थे अलग

किस्सा ये भी है कि फिल्म आंधी के लिए राखी, गुलजार साहब के साथ कश्मीर गई थीं। एक दिन गुलजार साहब फिल्म स्टार्स संजीव कुमार और सुचित्रा के साथ बैठे हुए थे। संजीव ने खूब शराब पी ली और सुचित्रा के करीब आने लगे। बात तब बढ़ी जब नशे में संजीव ने सुचित्रा का हाथ पकड़ लिया। सुचित्रा खूब गुस्से में थीं तो गुलजार साहब उन्हें छोड़ने होटल में उनके कमरे तक गए। सुचित्रा के साथ बैठकर गुलजार उनका गुस्सा शांत कराने लगे। जब गुलजार कमरे से निकले तो बाहर राखी दरवाजे पर खड़ी मिली जो इतनी रात में पति को सुचित्रा के कमरे से बाहर आते देख भड़क पड़ीं। इसके बाद दोनों के बीच में खूब झगड़ा हुआ और इसी गुस्से के चलते राखी ने फिल्म कभी-कभी साइन कर ली। गुलजार साहब उनसे बहुत ज्यादा नाराज हुए और दोनों ने अलग रहने का फैसला किया।

गुलजार साहब से अलग होने के बाद भी कई हिट फिल्मों में किया काम

गुलजार साहब से अलग होने के बाद राखी ने दोबारा फिल्मों में काम करना शुरू किया और कई हिट फिल्में दी। इनमें कभी-कभी, कसमे वादे, त्रिशूल, मुकद्दर का सिकंदर, दूसरा आदमी, जुर्माना, काला पत्थर जैसी फिल्में शामिल हैं। 4 दशक के करियर में राखी को 3 फिल्मफेयर अवाॅर्ड और 1 नेशनल अवाॅर्ड मिल चुके हैं।

अलग होने बाद भी राखी और गुलजार साहब ने तलाक नहीं लिया है। राखी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो और गुलजार साहब हमेशा एक-दूसरे के लिए खड़े रहते हैं। गुलजार साहब अभी भी उनको अपनी वाइफ ही मानते हैं और अभी भी उनके हाथ की खीर खाना पसंद करते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखकरिअर चुनने से पहले जानें अपना इंटरेस्ट: स्टूडेंट्स के करिअर चुनाव में पेरेंट्स और टीचर्स हैं अहम
अगला लेखअगस्त में सूख जाती है तुर्की की साल्ट लेक: पानी घटने से झील नमक के रेगिस्तान जैसा दिखता; पैदल चलने से होता है फायदा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।