राइस स्‍क्रब चेहरे पर लाता है गजब का निखार, दूर होती है ड्राइनेस, गुलाबी त्‍वचा के लिए 3 तरह से कर सकते है प्रयोग

0
0


हाइलाइट्स

चावल के पाउडर से बने इस स्‍क्रब की मदद से पुराने दाग धब्‍बे भी कम हो सकते हैं.
डेड स्किन को अगर रेगुलर क्‍लीन किया जाए तो स्किन पर दमक देखने का मिलती है.

Rice Flour Scrub For Glowing Skin: इन दिनों सोशल मीडिया पर चावल का इस्‍तेमाल तरह तरह के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जा रहा है. ब्‍यूटी ब्‍लॉगर इसे अपना ब्यूटी सीक्रेट बता रहे हैं और विंटर में स्किन के लिए बेस्‍ट एक्‍सफोलिएटर मान रहे हैं. स्किन ब्राइटनिंग से लेकर स्किन के ग्‍लो को बढ़ाने के लिए भी इसे कमाल का इंग्रेडिएंट बताया जा रहा है. यह ना केवल स्किन को कमाल तरीके से एक्‍सफोलिएट करता है बल्कि सन ब्‍लॉक की तरह भी काम करता है. इसके अलावा, ये हाइपर पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने की समस्‍या को भी ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप भी विंटर स्किन की समस्‍या से जूझ रहे हैं और स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो राइस पाउडर की मदद से स्किन को एक्‍सफोलिएट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे

इस तरह बनाएं होममेड राइस स्क्रबर

राइस पाउडर और एलोवेरा जेल
एक कटोरी में 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा लें और इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. इससे स्किन के डेड स्किन हट जाएंगे और त्वचा पर निखार आएगा. सप्ताह में 1-2 बार बाप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या आपके भी बाल गिर रहे हैं बहुत ज्यादा? जानें हेयर फॉल के मुख्य कारण

राइस पाउडर और गुलाब जल
आप एक कटोरी में 1 से 2 चम्‍मच चावल का आटा लें और गुलाब जल की मदद से इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. अब अपनी त्‍वचा पर इसे लगाएं और हल्‍के हाथों से घुमाते हुए मसाज करें. 3 से 4 मिनट तक ऐसा करने से स्किन एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे. इसके बाद आप चेहरे को पानी से धो लें.

राइस पाउडर और ग्रीन टी
आप आधा कप पानी उबालें और उसे ठंडा कर लें. अब इसमें 3 से 4 चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं और पेस्‍ट बना लें.  अब हल्‍के हाथों से इसे चेहरे  और गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. अब चेहरे को पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: बाल नहीं हो रहे हैं लंबे तो आजमाकर देखें ये 3 घरेलू नुस्खेबाल होंगे जड़ से स्ट्रॉन्ग

राइस पाउडर और कच्चा दूध
एक कटोरी में आप 2 से 4 चम्‍मच चावल का आटा लें और उसमें कच्‍चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रोटेट करते रहें. अगर अधिक गाढ़ा हो गया है तो आप हाथों को गीलाकर चेहरे पर मसाज करें. फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें. आप इसे सप्‍ताह में एक दिन इस्‍तेमाल करें.
चावल के आटे से तैयार इन स्‍क्रब की मदद से आपकी स्किन पर ग्‍लो आएगा और ड्राई स्किन की समस्‍या भी दूर होगी. इसके अलावा, स्किन के दाग धब्‍बे भी दूर हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters



Source link

पिछला लेख4, 5 और 11 फरवरी को होगी सेकेंडरी लेवल CET: 7 विभागों में 17,000 पदों के लिए होगी पात्रता परीक्षा
अगला लेखFoot Massage: रोज की जानी चाहिए पैरों की मालिश, तेज होगी आंखों की रोशनी; मिलेंगे ये अन्य फायदे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।