योग गुरुओं को नौकरी देगी सरकार, बच्चों को सेहतमंद बनाने की है तैयारी

0
2


चंडीगढ़: स्कूली बच्चों को सेहतमंद बनाने और योग के प्रचार के लिए हरियाणा सरकार ने मुहिम चलाने का फैसला किया है. इसी कड़ी में अब पूरे राज्य में योग गुरुओं को नौकरी देने का फैसला किया गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को कहा कि राज्य में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक हजार आयुष सहायकों की भर्ती संविदा के आधार पर होगी.

उन्होंने कहा कि इनके आलावा 22 आयुष कोच की भर्ती संविदा के अधार पर राज्य की विभिन्न योगशालाओं में होगी. हरियाणा के गृहमंत्री की भी जिम्मेदारी निभा रहे विज ने कहा कि राज्य में स्थापित योगशालाओं के लिए सहायकों की भर्ती जिला स्तर पर गठित चयन समिति करेगी जिसका नेतृत्व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेंगे.

उन्होंने कहा कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी समिति का सचिव होगा. इसके अलावा जिला चयन समिति में उपायुक्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्वयं या उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे और जिला खेल अधिकारी भी समिति का हिस्सा होगा. आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक विज ने कहा कि चयन प्रक्रिया में उस गांव या आसपास के गांव के उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पर योगशाला स्थित है.

उन्होंने कहा कि आयुष सहायक के तौर पर 18 से 35 साल के उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी और 11 हजार रुपये महीना मानदेय दिया जाएगा. विज ने कहा कि उम्मीदवार को हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग में डिप्लोमा होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि आयुष सहायक योगशाला के प्रभारी के तौर पर काम करेंगे और अन्य जिम्मेदार भी उन्हें दी जाएगी. विज ने कहा कि 22 आयुष कोच की भर्ती नियमित आधार पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग करेगा.

ये भी पढ़ें: IRCTC से गई 500 सुपरवाइजरों की नौकरी, भारतीय रेल में खानपान से जुड़ी है सेवा

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक आयुष कोच की भर्ती राज्य स्तर पर चयन आयोग ऑउटसोर्स नीति के तहत करेगा और उन्हें 20 हजार रुपये का मानदेय मिलेगा. इन 22 योग कोच को प्रत्येक जिले में तैनात किया जाएगा.





Source link

पिछला लेखBihar Board : बिहार बोर्ड आईटीआई उच्च माध्यमिक भाषा परीक्षा के लिए आज जारी होगा डमी एडमिट कार्ड
अगला लेखमंडला: NSUI नेता सोनू परोचियां के कैंडल मार्च में शामिल हुए दिग्विजय, कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।