योगी सरकार ने सात जिलों में खोले नर्सिंग स्कूल, 15 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन

0
0


UP Nursing School Admission 2022: कोरोना से सबक सीखते हुए योगी सरकार 2.0 स्वास्थ्य विभाग की मज़बूती में जुट गयी है. सरकार का जोर है कि उत्तर प्रदेश को नर्सिंग और पैरा मेडिकल हब बनाया जाए और इसी मकसद से एक के बाद एक नर्सिंग कॉलेज खोलने के लिए स्वीकृति दी जा रही है. अब उत्तर प्रदेश राज्य मेडिकल फैकल्टी ने यह तय किया है कि 2022-23 के सत्र के लिए 15 जुलाई 2022 तक पंजीकरण और 24 जुलाई 2022 को प्रवेश परीक्षा करेगी. 

योगी सरकार ने सात जिलों में खोले नर्सिंग स्कूल 
सरकारी मेडिकल कॉलेजों में योग्य नर्सिंग और पैरा मेडिकल स्टॉफ की कमी को दूर करने के मकसद से राज्य में 36 हजार से अधिक चिकित्सा शिक्षकों, सीनियर और जूनियर रेजिडेंट्स, नर्सिंग और पैरा मेडिकल संवर्ग आदि की नियुक्ति की गई है. इस क्षेत्र में अभी भी रोजगार और सरकारी नौकरी के अपार अवसर हैं. बता दें कि आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद प्रदेश में मात्र एक संस्थान वर्ष 1972 में कानपुर में खुला था. इसके बाद 2013 में तीन जिलों आगरा, झांसी और मेरठ को स्वीकृति दी गई, लेकिन मेरठ के अलावा कोई संचालित नहीं हो पाया. योगी सरकार ने बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई के लिए सात जिलों प्रयागराज, गोरखपुर, कन्नौज, आगरा, जिम्स ग्रेटर नोएडा, राम मनोहर लोहिया संस्थान लखनऊ और झांसी में न सिर्फ नर्सिंग स्कूल स्वीकृत किए हैं, बल्कि इनमें प्रधानाचार्य और प्रोफेसरों सहित 138 पदों का सृजन कर नियुक्ति भी कर दी है. इन संस्थानों में उच्च तकनीकी की लैब और अन्य संसाधनों को भी उपलब्ध कराया गया है. 

24 जुलाई को प्रवेश परीक्षा 
चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि यूपी में नर्सिंग और पैरा मेडिक्स में युवाओं के लिए अवसर ज्यादा हैं. इन क्षेत्रों में प्रदेश में लंबे अर्से बाद सीएम योगी के निर्देशानुसार सात नर्सिंग स्कूलों का संचालन शुरू किया गया है. इसके अलावा विभिन्न पदों का सृजन कर 36 हजार से अधिक युवाओं को मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों, नर्सिंग स्कूलों और पैरामेडिक्स आदि में नियुक्ति दी गई है. इसके बाद अब यह तय किया है कि 2022-23 के सत्र के लिए 15 जुलाई तक पंजीकरण और 24 जुलाई को प्रवेश परीक्षा करेगी. 

ये भी पढ़ें: Health Benefits Of Black Gram: दिमाग को तेज करने के अलावा वजन को भी करता है कंट्रोल, जानें क्या है ये चीज़

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

पिछला लेखताई जू यिंग से हारकर पीवी सिंधू मलेशिया ओपन से बाहर, प्रणय भी क्वार्टरफाइनल में हारे
अगला लेखlg 32 inch smart tv, 10 हजार सस्ता हुआ LG 32 Inch Smart TV, एक ऑप्शन ऑन करते ही कीमत हो जाएगी आधी – lg 32 inch smart led tv discount offer flipkart credit card discount
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।