ये है कब्ज दूर करने का सबसे इंट्रस्टिंग तरीका, बच्चे और बूढ़े हो जाएंगे फैन

0
1


Get rid off constipation: पेट से संबंधित जितनी समस्याएं हैं, आज के समय में उनमें सबसे कॉमन समस्या है कब्ज होना (Constipation) या कब्ज रहना. क्योंकि कुछ लोगों को कभी-कभी कब्ज होता है, जबकि कुछ लोगों को अक्सर कब्ज रहता है. ये दोनों ही स्थिति गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) और गलत फूड हैबिट्स (Foods habit) का नतीजा हैं. दुखद बात यह है कि हमारी ज्यादातर युवा पीढ़ी (Constipation in Young Age) इस समस्या से पीड़ित है और ऐसे में सेहतमंद भविष्य की कल्पना भी नहीं की जा सकती. 

कब्ज की समस्या को दूर करने के कई आसान और घरेलू तरीके हैं लेकिन आज यहां एक ऐसे स्वादिष्ट फल के बारे में बात की जा रही है, जिसे बिना दांत वाले छोटे बच्चों से लेकर बिना दांत वाले बहुत बुजुर्ग लोग भी आराम से खा लेते हैं. इस फल का नाम है अंगूर. आप अंगूर की कोई सी भी वैरायटी ले लीजिए, ये सभी पाचन को बेहतर बनाने और कब्ज से मुक्ति दिलाने में मददगार हैं. यहां जानें कब्ज से बचने के लिए कब और कैसे अंगूर खाने चाहिए…

एक दिन में कितने अंगूर खाएं?

हर घर में दाल की कटोरी का साइज लगभग समान होता है. यानी दोपहर के समय या रात के समय आप भोजन परोसते समय जिस कटोरी में दाल करते हैं, उस कटोरी का साइज ज्यादातर घरों में एक बराबर होता है. आप इस कटोरी से एक कटोरी अंगूर हर दिन खाएं. मात्रा की अगर बात करें तो आपको हर दिन 250 ग्राम अंगूर जरूर खाने चाहिए. वयस्क पुरुष दिन में दो बार इतनी मात्रा में अंगूर का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से पुराने से पुराना कब्ज दूर हो जाता है.

मुनक्का का उपयोग 

जब अंगूर उपलब्ध ना हों तो आप सुबह को 10 से 12 मुनक्का (Dry black grapes) को पानी में भिगोकर रख दें. रात को भोजन के 2 घंटे बाद इन मुनक्का को पानी से निकालें और बीज भी निकाल दें. अब एक गिलास दूध में पकाकर इनका सेवन करें. दूध पी लें और मुनक्का खा लें. ऐसा करने से सुबह मोशन जाने में आसानी होगी और पेट अच्छी तरह साफ होगा.

कैसे कब्ज दूर करता है अंगूर?

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर अंगूर में ऐसी क्या खासियत है कि यह पुराने से पुराने कब्ज को दूर करने में इतना प्रभावी है? इसका उत्तर यहां जान लीजिए…

  • अंगूर में भारी मात्रा में अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन के आसान करते हैं, आंतों में जमा मल को बाहर की तरफ पुश करने का काम करते हैं और मोशन को आसान बनाते हैं.
  • अंगूर एक रसीला फल है और प्राकृतिक मिठास से भरा होता है. यह शरीर को हाइड्रेट करने, ऊर्जा देने और कमजोरी को दूर करने का काम करता है. इसके सेवन से अंदरूनी अंगो को तुरंत ऊर्जा मिलती है और इसका असर पाचन के साथ ही कब्ज की समस्या को दूर करने में भी दिखाई देता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाने के लिए बरसात में खूब खाएं इन पत्तों की सब्जी और पकौड़े

यह भी पढ़ें: त्वचा पर रहती है टीनऐज जैसी मासूमियत, हर दिन खाएं ये 8 चीजें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखSugar patient : इस पौधे की पत्ती शुगर पेशेंट के लिए इंसुलिन का करती है काम, यहां जानिए उसका नाम
अगला लेखसोमी अली ने सलमान खान पर साधा निशाना: लगाए मारपीट के आरोप, बोलीं- उसकी पूजा करना बंद करो
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।