ये शहर बना 2022 का ‘डिजिटल पेमेंट कैपिटल ऑफ इंडिया’

0
0


Photo:FILE Digital Payment

फिनटेक कंपनी Paytm की साल 2022 पर आधारित ईयर-एंड रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर साल 2022 में ‘डिजिटल पेमेंट कैपिटल ऑफ इंडिया’ बनकर उभरा है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि तमिलनाडु के वेल्लोर जिले का काटपाडी शहर डिजिटल पेमेंट के मामले में सबसे तेजी से उभरने वाला शहर है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल काटपाडी में डिजिटिल पेमेंट का ग्राफ सात गुना बढ़ा है।

वहीं, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के मामले में नॉर्थ-ईस्ट सबसे तेजी से उभरने वाला क्षेत्र बना है। खासतौर से अरुणाचल प्रदेश का लोहित, साउथ सिक्किम और रानीपूल, असम का गुवाहाटी, दिब्रूगढ़, जोरहाट और कामरूप जैसे शहरों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सबसे ज्यादा रहा है।

Paytm ने इस बात पर भी रोशनी डाली कि देश के भीतर डिजिटल ट्रांजैक्शन के सक्षम होने से यूजर्स को कितना फायदा हुआ है। इस साल एक यूजर ने 20 राज्यों के 106 अलग-अलग शहरों में ट्रांजैक्शन किया। जबकि एक अन्य यूजर ने Paytm एप्लीकेशन का उपयोग करके 358 बार मुंबई और दिल्ली के बीच फ्लाइट बुक की।

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि भारत में क्यूआर और मोबाइल-बेस्ड ट्रांजैक्शन के मामले में लोगों ने Paytm पर अपना भरोसा दिखाया है। ऑनलाइन दिवाली सेल सीजन के दौरान एक यूजर ने सबसे ज्यादा 2.8 लाख रुपये खर्च किए। इस दौरान एक आश्चर्यजनक बात ये रही कि एक यूजर ने कैसे अपने परिवार के 1,300 से ज्यादा लोगों और दोस्तों को इसे रेफर करके 1 लाख रुपये कमाए।

कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक, ‘पिछले वर्ष हमने ग्राहकों और व्यापारियों के बीच काफी ज्यादा एडोप्शन देखा, जिससे Paytm UPI के साथ कुछ दिलचस्प रुझान सामने आए हैं। कुल मिलाकर Paytm ने अब सब्सक्रिप्शन के आधार पर 5.5 मिलियन व्यापारियों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ा है। यूजर का भरोसा जीतने के बाद हम भारत में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं।’

Latest Business News





Source link

पिछला लेखजानिए क्या है 4K और 8K टीवी में फर्क, खरीदारी हो जाएगी आसान
अगला लेखOla कब लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक और कार? फाउंडर भाविश अग्रवाल ने दिया ये जवाब
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।