होम लाइफस्टाइल यूरिन से आती है तेज दुर्गंध तो ना करें अनदेखा, इन बातों...

यूरिन से आती है तेज दुर्गंध तो ना करें अनदेखा, इन बातों पर तुरंत करें गौर

0
1


Cause of smelly urine: बदलते मौसम या लाइफस्टाइल में हुए कुछ गैर जरूरी बदलावों के कारण शरीर कई तरह से रिऐक्ट करता है. इनमें यूरिन से दुर्गंध (Smelly urine) आना भी एक कारण है. ऐसा तब होता है, जब आप रात को ठीक से सोते नहीं हैं (Incomplete sleep) , बहुत अधिक कॉफी, चाय या सोडा इत्यादि लेते हैं. तब यूरिन से तीखी गंध आने की समस्या हो सकती है. लेकिन इनके अतिरिक्त कुछ ऐसे कारण भी हैं, जिन पर तुरंत ध्यान दिया जाना जरूरी है नहीं तो आपकी सेहत गंभीर रूप से बिगड़ सकती है…

गंभीर डिहाइड्रेशन
जब शरीर में सिर्फ डिहाइड्रेशन होता है तो सबसे पहले यूरिन का रंग बदलकर गाढ़ा पीला हो जाता है. इसके बाद यूरिन में जलन की समस्या होती है. यदि तब भी ध्यान ना दिया जाए तो बार-बार यूरिन आने का प्रेशर बनने लगता है और सिर्फ कुछ ड्रॉप्स ही पास होते हैं. लेकिन जब यूरिन से तेज दुर्गंध भी आने लगे तब संभलना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि यह स्थिति इस बात का भी संकेत होती है कि शरीर के अंदरूनी अंगों में संक्रमण बढ़ रहा है.

आपका भोजन 
जो लोग कच्ची प्याज, लहसुन, करी पत्ता, स्प्राउट्स, शतावरी ( asparagus), ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन नियमित रूप से करते हैं या अधिक मात्रा में करते हैं, तब यूरिन से तीखी गंध आ सकती है. हालांकि यह स्थिति बिल्कुल भी डरने लायक नहीं होती क्योंकि ऐसा यूरिन में सल्फर की मात्रा बढ़ने के कारण होता है. 

ये गंदी आदतें
जो लोग एल्कोहॉल का सेवन करते हैं, उनके यूरिन से तीखी दुर्गंध आती है. स्मोकिंग करने वाले लोगों के साथ भी इस तरह की स्थिति होती है और अधिक मात्रा में या नियमित रूप से सोडा, कोक जैसी ड्रिंक्स पीने वाले लोगों को भी यूरिन से स्मेल आने की समस्या होती है. ऐसे में यूरिन तो बीमारी का लक्षण नहीं होता है लेकिन ये सभी कारण शरीर को अंदर से खोखला और कमजोर कर रहे होते हैं. इसलिए इन आदतों पर जल्द कंट्रोल करना जरूरी होता है.

महिलाओं को यूरिन से स्मेल आने की समस्या

आमतौर पर महिलाओं को यूरिन से स्मेल आने की समस्या इन कारणों से होती है…

  • यूटीआई इंफेक्शन
  • पानी कम पीने की आदत
  • प्रेग्नेंसी
  • दवाओं का सेवन
  • ड्रिंक-स्मोकिंग

प्रेग्नेंसी के अलावा इनमें से एक भी समस्या यदि लंबे समय तक बनी रहती है तो महिलाओं को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं. इसलिए समय रहते गलत आदतों को कंट्रोल करें और यूटीआई के लिए डॉक्टर से उचित इलाज कराएं.

लंबी बीमारी
जो लोग लंबे समय से बीमार चल रहे होते हैं या किसी रोग के लिए नियमित रूप से दवाएं ले रहे होते हैं, उनके यूरिन से भी तीखी गंध आने लगती है. ऐसे में आप परेशान होने की जगह अपने डॉक्टर से इसकी वजह जानें और निश्चिंत रहें. क्योंकि कुछ दवाओं के कारण ऐसा होता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: मॉनसून में अधिक फैलती हैं ये बीमारियां, जानें बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें: मेथीदाना है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने की विधि

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link