यूएस नेवी प्रोग्राम: अमेरिका में पहली बार महिला ने पूरी की सेना की सबसे सख्त ट्रेनिंग, 65% आवेदक इसे बीच में ही छोड़ देते हैं

0
1


  • Hindi News
  • International
  • For The First Time In America, A Woman Completed The Strictest Training Of The Army, 65% Of Applicants Leave It In The Middle

एक घंटा पहलेलेखक: माइक आइव्स

  • कॉपी लिंक

समापन कार्यक्रम भी 72 घंटे का, इसमें 23 घंटे की दौड़ और 8 किमी तैराकी करनी होती है।

अमेरिका में पहली बार किसी महिला सेलर (नाविक) ने स्पेशल वॉरफेयर कॉम्बैटेंट-क्राफ्ट क्रूमैन (एसडब्ल्यूसीसी) बनने के लिए नौसेना का ट्रेनिंग कोर्स पूरा किया है। इस कोर्स की ट्रेनिंग 37 हफ्तों की होती है। हालांकि, पेंटागन की नीति के तहत इस महिला नाविक का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

अमेरिकी नौसेना अधिकारियों के अनुसार एसडब्ल्यूसीसी कोर्स को पूरा करने वालों की टुकड़ी में 17 स्नातक शामिल थे। इस कोर्स के लिए कुल आवेदकों में से केवल 35% ही इसे पूरा कर पाते हैं। यूएस नेवल स्पेशल वॉरफेयर कमांड के कमांडर रियर एडमिरल एचडब्ल्यू हॉवर्ड ने कहा- ‘नेवल स्पेशल वॉरफेयर ट्रेनिंग पाइपलाइन से कोर्स करने वाली पहली महिला बनना एक असाधारण उपलब्धि है, हमें अपनी टीम के साथियों पर गर्व है।

अब तक कुल 18 महिलाओं ने एसडब्ल्यूसीसी या सील बनने के लिए आवेदन किया है। उनमें से 14 कोर्स पूरा करने में असमर्थ थीं। तीन की ट्रेनिंग अभी चल रही है।’ इस कोर्स में आवेदकों को हथियारों और नेविगेशन में एक्सपर्ट बनाया जाता है। साथ ही उन्हें यह भी सिखाया जाता है कि मालवाहक विमानों से वे समुद्र में अपनी स्पीडबोट कैसे गिराएं। पैराशूट से कूदने की ट्रेनिंग भी इसमें शामिल है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद नेवी सील्स के ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए भी एक रास्ता खुलता है। 2016 में अमेरिका में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में काम करने की अनुमति दी गई थी।

समापन कार्यक्रम भी 72 घंटे का, इसमें 23 घंटे की दौड़
एसडब्ल्यूसीसी कोर्स का समापन भी 72 घंटे का होता है। इसे टूर कहते हैं। इसमें शारीरिक, मानसिक दोनों तरह का परीक्षण होता है। इस दौरान चुनौतीपूर्ण माहौल में 23 घंटे की दौड़ और 5 मील (8 किमी) तैराकी करनी होती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखगुरुग्राम में गिरी तीन मंजिला इमारत, कईयों के मलबे में दबे होने की आशंका
अगला लेखपैरेंट्स की जागरूकता: बच्चा बार-बार डायपर गीला करता था, प्यास और थकान भी, मां ने गूगल से जाना- ये टाइप 1 डायबिटीज, अब लोगों को जागरूक कर रहीं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।