होम लाइफस्टाइल यूं ही नहीं आता है किसी को गुस्सा, ये हार्मोन्स हैं जिम्मेदार

यूं ही नहीं आता है किसी को गुस्सा, ये हार्मोन्स हैं जिम्मेदार

0
1


Anger Hormone: गुस्सा आना एक सामान्य बात है. जो लोग अक्सर शांत रहते हैं उन्हें भी कभी-कभी गुस्सा आ जाता है. लेकिन बार-बार गुस्सा आना एक समस्या है. कई बार हम देखते हैं कि लोगों का गुस्से में खुद पर काबू नहीं रहता.

कभी-कभी लोग क्षणिक गुस्से में कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिसका बाद में उन्हें पछतावा होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गुस्सा आने का बायोलॉजिकल कारण क्या होता है.  गुस्से के इस दौरान हमारे शरीर में,दिमाग में किस तरह के बदलाव आते हैं. अपने इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे-

ये हार्मोन है जिम्मेदार-

गुस्से के लिए जिम्मेदार हार्मोन की अगर बात करें तो ‘सेरोटोनिन हार्मोन’ इसके लिए जिम्मेदार है. सेरोटोनिन की कमी के चलते लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है. इसकी कमी को हेल्दी फूड से दूर किया जा सकता है. आपको यह जानकर दिलचस्प लगेगा कि हमारे शरीर में गुस्से के अलावा प्यार,खुशी,भावुकता जैसे इमोशन इन सबको हार्मोन कंट्रोल करते हैं.

गुस्से से क्या पड़ता है प्रभाव-

गुस्सा हमारे शरीर और दिमाग को नकारात्मक तौर पर प्रभावित करता है. इसकी वजह से मन अशांत रहने लगता है. ब्लड प्रेशर,तेज हार्टबीट गुस्से की वजह से होने लगते हैं. गुस्सा आने पर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम हो जाती है.

कैसे करें गुस्से पर काबू-

गुस्सा काबू करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि तुरंत शांत होकर कहीं एकांत में चले जाएं. गुस्सा आने पर खुद का ध्यान उस बात से भटाकाना बेहतर होगा जिसकी वजह से आपको गुस्सा आ रहा है. खानपान का असर भी गुस्से पर पड़ता है ऐसे में नशीली चीजों का सेवन ना करें. फल,जूस,पौष्टिक खाना खाकर आप अपने गुस्से की समस्या को कम कर सकते हैं.

डॉक्टर की ले सकते हैं सलाह-

अगर आपको छोटी-छोटी बातों में गुस्सा आता है तो यह एक बड़ी समस्या है. आप इससे निपटने के लिए किसी मनोचिकित्सक की सलाह ले सकते हैं. इस दौरान यह जरूरी है अपने गुस्से की आदत को आप चिकित्सक को खुले तौर बिना किसी हिचक के बताएं.

ये भी पढ़ें-

General Knowledge: धरती की तरह चांद भी भूकंप से होता है डांवाडोल, जानिए क्या है इसका कारण

            General Knowledge: रिटायरमेंट के बाद सांसद-विधायक को मिलती है अच्छी-खासी पेंशन, उठाते हैं दोहरे फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link