युवाओं में तेजी से बढ़ रही Diabetes, इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से शुगर लेवल को करें कंट्रोल

0
0


अनहेल्दी फूड और डेस्क-बाउंड लाइफस्टाइल की आदतें डायबिटीज के कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर हैं. इसके अलावा यदि सही समय पर बीमारी का उचित प्रबंध नहीं किया जाता है, तो यह गंभीर शारीरिक कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है. हालांकि डायबिटीज का इलाज नहीं है, लेकिन इसे कंट्रोल करने के कई तरीके हैं. आयुर्वेद के अनुसार डेली रूटीन में कुछ बदलाव से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. ध्यान से खाने के साथ ये छोटी सरल डेली रूटीन शरीर से गंदगी के नहीं जमने देता है. डायबिटीज के लिए आयुर्वेद डाइट के अनुसार नीचे कुछ सुपरफूड्स की लिस्ट है जिनका आप रोजाना सेवन कर सकते हैं.

1. आयुर्वेदिक ड्रिंक
डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करने वाली हर चीज को अपने भोजन में शामिल करना आसान नहीं होगा, इसलिए विशेषज्ञ आपके कार्बोहाइड्रेट चयापचय को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए करेला, आंवला और जामुन का उपयोग करने की सलाह देते हैं. इस प्रकार, इन सभी सामग्रियों के साथ आयुर्वेदिक रस पीने से डायबिटीज और प्री-डायबिटीज को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

2. अनाज
जौ को डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा भोजन माना जाता है. इतना ही नहीं इसे डायबिटीज के लिए सुपरफूड भी कहा जा सकता है. हर हफ्ते गेहूं और ब्राउन राइस की सिर्फ दो सर्विंग खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. जैसा कि हम डायबिटीज के कंट्रोल पर विचार कर रहे हैं, पुराने चावल को नए कटे हुए अनाज के रूप में पसंद किया जाता है और दालों को प्रमेह के कारणों में से एक माना जाता है.

3. व्यायाम और योग
डायबिटीज मरीजों के लिए एक्सरसाइज आवश्यक है. अपनी लाइफस्टाइल के आधार पर आपको कोई भी खेल, तेज चलना और अपने शरीर को पूरे दिन नियमित रूप से हिलाना शामिल करना चाहिए. इसके अलावा रोजाना योग करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे डायबिटीज वाले किसी व्यक्ति को लाभ होगा.

4. सब्जियां
डायबिटीज के मरीज सब्जियों के साथ जा सकते हैं, लेकिन ये विकल्प ब्लड शुगर कंट्रोल और पूरी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. सभी प्रकार की कड़वी सब्जियां जैसे- करेला, मेथी, पटोला (वियतनामी तोरई, वियतनामी लौकी, या चीनी भिंडी) लहसुन आदी डायबिटीज के मरीजों के लिए सही है. इन सभी सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण तत्व डायबिटीज और दिल की सेहत के फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा कड़वी सब्जियां कफ और पित्त को कम करती हैं और दोषों को मैनेज करने में मदद करती हैं.

5. दालें
डायबिटीज विशेषज्ञ अनुमान लगाते हैं कि मूंग, बंगाल चना और अरहर जैसी दाल ब्लड शुगर लेवले को नियंत्रण में रख सकती हैं. डायबिटीज मरीज को ऊपर बताए गए सुपरफूड्स को डाइट शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा डेली रूटीन में नियमित शारीरिक एक्टिविटी से डायबिटीज को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके कॉम्प्लिकेशन को रोकने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेखसर्दियों में खूब खाएं हरा चना, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण, जड़ से खत्म हो जाएंगी 6 बीमारियां
अगला लेखफलों को खाने का सही समय क्या है? गलत वक्त पर खाने से क्या होगा? जानें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।