मौसम कोई भी हो बीमारी रहेगी दूर..हर कोई पूछेगा सेहत का राज

0
0


Seasonal Diseases: अगर आप अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव कर लेते हैं तो कोई भी मौसम आपका कुछ बिगाड़ नहीं सकेगा. आपकी सेहत (Health) हमेशा दुरुस्त रहेगी. शीतलहर में होने वाली बीमारियां हो या बारिश में होने वाला इंफेक्शन, आपसे दूर ही रहेगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अचानक तेजी से बदलते मौसम का असर लोगों की शारीरिक सेहत के साथ साथ मानसिक सेहत पर भी पड़ता है. हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, मूड स्विंग के अलावा सांस से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. आइए जानते हैं 5 ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप वायरल, फीवर, सर्दी-खांसी जुकाम से बच जाएंगे…

 

फिजिकल एक्टिविटी करें

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी और बीमारियों की वजह से फिजिकल एक्टिविटी कम कर देते हैं. जबकि लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए. रोजाना एक्सरसाइज योगा या फिर फिजिकल एक्टिविटि करने वाले लोगों की इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है.

 

डाइट का रखें ख्याल

सर्दी के मौसम में खाने पीने के कई सारे विकल्प मौजूद रहते हैं जिनमें से सभी सेहतमंद भी नहीं होते हैं. इसलिए,  बदलते मौसम के बीच डाइट का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. घर का बना ताजा खाना खाएं, जंक फूड वाली चीजों से दूर रहें और साथ ही खूब सारा पानी भी पीएं.

 

इम्युनिटी का रखें ख्याल

कई मामलों में देखा गया है कि बेहतर इम्यूनिटी वाले लोगों पर मौसम की बीमारियों का बहुत ज्यादा असर नहीं होता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए. शहद, गर्म पानी या दूध में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें.  

 

गर्म कपड़ें साथ रखें

आम तौर पर लोग धूप निकलते ही वार्म वियर यानी कि सर्दी वाले गर्म कपड़ों का इस्तेमाल कम या जरूरत के हिसाब से करने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. अचानक से कम होती सर्दी अचानक से बढ़ भी सकती है जिससे कई लोग अक्सर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इसलिए, सर्दी के मौसम में पूरी सावधानी के साथ गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें और सेहतमंद रहें.

 

फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवाएं

मौसम के अचानक बदलने की वजह से बीमार होने वाले ज्यादातर लोग कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बीमार हो जाते हैं. ऐसे में उनके लिए फ्लू की वैक्सीन लगवाना एक तरह का कारगर उपाय हो सकता है. बूढ़े लोग, डायबिटीज, शुगर, हाई बीपी की समस्याओं वाले लोगों को साल में एक बार फ्लू की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए जिससे वे एक हद तक मौसम की बीमारियों से बच सकें.

 

ये भी पढ़ें



Source link

पिछला लेखनसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगी 5 चीजें, दिल बन जाएगा हेल्दी; नहीं रहेगी कोई चिंता
अगला लेखBabar Azam: आईसीसी अवॉर्ड्स में छा गए बाबर आजम, वनडे क्रिकेट में लगातार दूसरी बार मिला यह सम्मान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।