मुल्तानी मिट्टी से दूर करें पिगमेंटेशन की समस्‍या, जानें इसके इस्‍तेमाल का तरीका

0
0


हाइलाइट्स

मुल्‍तानी मिट्टी स्किन के डेड सेल्‍स को हटाने में मदद करती है.
ये स्किन को सॉफ्ट और सूद भी करने का काम करती है.

How To Use Multani Mitti For Pigmentation: कई बार देखने में आता है कि हमारी स्किन पर गहरे गहरे स्‍पॉट बनने लगते हैं जो काफी बदरंग लगते हैं.आमतौर पर ये समस्‍या उम्र बढ़ने, प्रेगनेंसी या शरीर में किसी तरह की न्‍यूट्रिशन की कमी, यूवी डैमेज आदि की वजह से हो सकता है. यही नहीं, हाइपर पिगमेंटेशन को एज स्‍पॉट और लिवर स्‍पॉट के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो इसके होने से कोई शारीरिक नुकसान नहीं होता लेकिन इससे चेहरे की खूबसूरती तुलना में कम हो सकती है. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं कि आप घरेलू नुस्‍खों की मदद से भी इस समस्‍या को कम कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप मुल्‍तानी मिट्टी की मदद से किस तरह पिगमेंटेशन को ठीक कर सकते हैं.

पिगमेंटेशन हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे
मुल्तानी मिट्टी की मदद से आप स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को हटा सकते हैं और एक्‍सफोलिएट कर सकते हैं. एक्‍सफोलिएशन की वजह से चेहरे पर प्रदूषण, धूप, ड्राइनेस आदि की वजह से जो डेड स्किन जमा हो जाते हैं उन्‍हें हटाने में मदद मिल सकती है. यही नहीं, अगर आप इसका इस्‍तेमाल फेस पैक के रूप में करें तो स्किन को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है.

पिगमेंटेशन हटाने के लिए इस तरह करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

सामग्री
मुल्‍तानी मिट्टी
एलोवेरा जेल
गुलाबजल

इस तरह बनाएं मुल्‍तानी मिट्टी फेस पैक
पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अगर आप मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी के पाउडर को एक कटोरी में लें. अब इसमें एक चम्‍मच एलोवेरा जेल डालें और फेटें. थोड़ा पतला पेस्‍ट बनाने के लिए आप इसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. अब इन्‍हें अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाएं. आपका फेस पैक तैयार है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ट्राई करें खजूर का फेस पैकसर्दियों में भी निखरी नजर आएगी स्किन

इस तरह करें इस्‍तेमाल
आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करें और पोछ लें. अब चेहरे और गर्दन पर बराबर मात्रा में इस पेस्‍ट को लगा लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें और जब ये सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें. आप अगर चेहरे पर सप्‍ताह में दो से तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें तो इसका फायदा जल्‍दी दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें: शादी में दिखना है अलग तो अपनाएं एयरब्रश मेकअपइन टिप्‍स का भी रखें ध्‍यान

सावधानी बरतें
अगर आपके चेहरे पर किसी तरह की खुजली, दानें आदि हो रहे हैं तो आप इसका इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें. अगर इसके इस्‍तेमाल के बाद चेहरे पर ड्राइनेस हो रही है तो आप इसके इस्‍तेमाल के बाद चेहरे पर थोड़ा सा दही या मलाई लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखबॉडी बनाने के लिए ले रहे हैं सप्लीमेंट तो सावधान ! हार्ट अटैक का खतरा
अगला लेखNew Year Eve: गर्लफ्रेंड के साथ करने वाले हैं न्यू ईयर ईव पार्टी? ऐसे मनाएं जश्न, नया साल बन जाएगा खास
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।